house of himalayas

देश-विदेश में छाएंगे उत्तराखंड के उत्पाद, हाउस ऑफ हिमालयाज के लिए टास्क फोर्स का गठन

उत्तराखण्ड करियर कला कारोबार कृषि खानपान ताजा खबर देश/विदेश देहरादून नैनीताल

मुख्य उत्पादों का चयन करेगी कमेटी, अपर सचिव ग्राम्य विकास को बनाया अध्यक्ष
हल्द्वानी। उत्तराखंड के विभिन्न उत्पादों को देश-विदेश में मशहूर करने के लिए राज्य सरकार ने हाउस आफ हिमालयाज अंब्रेला ब्रांड बनाया है। हाउस आफ हिमालयाज के तहत राज्य के मुख्य उत्पादों के चयन के लिए टास्क फोर्स कमेटी का गठन कर लिया गया है।
प्रदेश में कई विभागों के जो प्रचलित ब्रांड हैं, उनमें हिलांस, हिमाद्री, हिमान्या, ग्रामश्री, हेवप्योर प्रमुख हैं। ये सभी ब्रांड स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कई तरह के उत्पाद तैयार करते हैं। हाउस ऑफ हिमालयाज अंब्रेला ब्रांड से इन उत्पादों को देश और विदेश में एक नया बाजार उपलब्ध हो सकेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान हाउस ऑफ हिमालयाज पर अब तक हुई प्रगति की जानकारी दी। पीएम ने भी उन्हें हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड पर काम करने के लिए प्रेरित किया।
पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों शुरू किए गए अंब्रेला ब्रांड हाउस ऑफ हिमालयाज के लिए प्रदेश सरकार ने टास्क फोर्स का गठन कर दिया है। टास्क फोर्स कई विभागों के तहत प्रचलित विभिन्न ब्रांड्स के मुख्य उत्पादों को चिह्नित करेगी और उत्पादकों, सामुदायिक संगठनों की आजीविका बढ़ाने में सहयोग करेगी।
टास्क फोर्स का अध्यक्ष अपर सचिव ग्राम्य विकास को बनाया गया है। उप परियोजना निदेशक जायका, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी यूएसआरएलएम, प्रबंध निदेशक उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद, उप निदेशक उद्योग विभाग, उप निदेशक मानव संसाधन यूजीवीएस-आरईएप, उप परियोजना निदेशक, नियोजन, जलागम प्रबंधन विभाग को टास्क फोर्स का सदस्य बनाया गया है।

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *