kumaon jansandesh.com

लाकडाउन में भी सरकारी स्कूलों के बच्चे कर सकते हैं पढ़ाई, जूम एप करें डाउनलोड: जोशी

अल्मोड़ा उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

लाकडाउन में भी सरकारी स्कूलों के बच्चे कर सकते हैं पढ़ाई, जूम एप करें डाउनलोड: जोशी
हल्द्वानी/अल्मोड़ा। राजकीय प्राथमिक वि़ालय बजेला, धौलादेवी, अल्मोड़ा में कार्यरत सहायक अध्यापक भास्कर जोशी ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों व उनके अभिभावकों से समय का सदुपयोग करने की अपील की है। उनका कहना है कि बेशक लाकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं। मगर घर में आनलाइन तरीके से पढ़ाई को जारी रखा जा सकता है। इसके लिए वे और उनकी टीम हरसंभव बच्चों और अभिभावकों की मदद करने को तैयार हैं।
शिक्षक भास्कर जोशी का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण विद्याल 13 मार्च से बंद हैं। इस कारण से बच्चों की दैनिक दिनचर्या प्रभावित होने के साथ-साथ उनकी शिक्षा भी प्रभावित हो रही है। अतः जो भी छात्र पढ़ना चाहंे और इस समय का सदुपयोग करना चाहते है वे इसके लिए बनाए गए ऑनलाइन कक्षा समूह से जुड़ सकता है। यदि आपके वहां इंटरनेट है और आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप गूगल प्ले स्टोर से जूम एप डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपके पास यह सब सुविधाएं नहीं भी है तो भी विचलित होए , आप सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अपने मित्र के फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
ऑनलाइन कक्षा में आपको मिलेगा-
1.एनसीईआरटी की पुस्तिकाएं पीडीएफ रूप में
2.पाठो के वीडियो लिंक्स
3.हस्तलिखित प्रश्न
4.सामान्य ज्ञान के प्रश्न
5 .आपके प्रश्नों के उत्तर
6. योगाभ्यास हेतु मार्गदर्शन
7. कहानी और कविताओं के चित्र

जोशी का कहना है कि व्हाट्सएप के माध्यम से उत्तराखण्ड के दुर्गम क्षेत्रों के वंचित बच्चों को आनलाइन शिक्षण सामग्री प्रेषित कर शिक्षा दी जा रही है। यदि आप के आस पास कोई वंचित बच्चा पढ़ना चाहता हो और इस वक्त पढ़ नहीं पा रहा हो तो कृपया उसे 8899477295 पर संपर्क करने को कहें। यह समूह मुख्यतः कक्षा 1 से 5 तक के सरकारी विद्यालय के बच्चों को सभी विषय का अधिगम प्रदान कर रहा है। यदि अन्य विद्यालयों के बच्चे भी जुड़ना चाहे तो संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.