nainital me hangama यह क्या! सीजन में पर्यटकों को रोका, सड़क पर उतरे पर्यटन कारोबारी

यह क्या! सीजन में पर्यटकों को रोका, सड़क पर उतरे पर्यटन कारोबारी

उत्तराखण्ड ताजा खबर देश/विदेश देहरादून नैनीताल

नैनीताल में अव्यवस्थाएं हावी, पुलिस प्रशासन पर मनमानी का आरोप
नैनीताल। पूरे कुमाऊं में इन दिनों पर्यटकांे की बेतहाशा भीड़ उमड़ रही है। मगर व्यवस्थाएं बेहतर न होने से पर्यटकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। घंटों लग रहे जाम से पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोग भी जूझ रहे हैं। लाख दावों के बाद भी प्रशासन पर्यटन सीजन को लेकर व्यवस्थाएं नहीं बना पाया। नगर में सैलानियों के वाहनों पर रोक लगाने से पर्यटन कारोबारी भड़क गये और उन्हें मजबूरन सड़क पर उतर कर धरने पर बैठना पड़ा। इससे सैलानियों में भी नैनीताल प्रशासन और पर्यटन के प्रति अच्छा संदेश नहीं गया। घंटों सैलानी इस अव्यवस्था के शिकार रहे।
वीकेंड पर रविवार को नैनीताल में पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। नैनीताल पहुंचे सैलानियों के वाहनों को रोकने पर गुस्साए पर्यटन कारोबारियों ने माल रोड पर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। साथ ही चेतावनी दी कि अगर पुलिस प्रशासन की मनमानी जारी रही तो वह अपना कारोबार बंद कर सड़कों पर बैठ जाएंगे।

 

उधर, भवाली मे सुबह से ही जाम की स्थिति बनी हुई है। पुलिस ने रामगढ़ तिराहे पर ट्रैफिक रोक दिया। भवाली से कैंची मार्ग व भीमताल मार्ग पर सुबह से ही रुक रुककर जाम लग रहा है। जाम से जहां पर्यटक परेशान हैं वहीं स्थानीय लोगों की भी परेशानी बढ़ गई है।
बता दें कि नैनीताल में ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन का आगाज हो गया है। नैनीताल में देश विदेश से पर्यटक पहुंच रहे हैं। रविवार को नैनीताल के सभी पार्किंग स्थल फुल होने का हवाला देते हुए कोतवाल हरपाल सिंह टीम के साथ माल रोड इंडिया होटल के पास पहुंचे। यहां से उन्होंने वाहनों को वापस रूसी बाईपास भेजा और नारायण नगर से आने के लिए कहा।
वाहनों को रोकने की भनक होटल एसोसिएशन के साथ ही अन्य कारोबारियों को मिली तो वह मौके पर पहुंचे। इस दौरान कारोबारियों ने इसका विरोध शुरू किया। जब पुलिस प्रशासन ने पर्यटन कारोबारी की नहीं सुनी तो पर्यटन कारोबारी सड़क पर बैठ गए। करीब एक घंटे तक हुए विरोध प्रदर्शन के बाद प्रशासन को कारोबारियों के सामने झुकना पड़ा। साथ ही शहर में वाहनों को प्रवेश दिया गया।
नैनीताल पहुंचे सैलानियों का कहना है कि उन्होंने तल्लीताल चुंगी पर टोल टैक्स दिया। साथ ही कुछ ही दूरी पर उन्हें पुलिस की ओर से रोका गया और वापस जाने को कहा जा रहा है। जबकि मल्लीताल के कई होटलों में उनकी बुकिंग है।
होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने कहा कि बेवजह सैलानियों को परेशान किया जा रहा है। बीते दिनों तल्लीताल में बेरियर लगाकर सैलानियों के वाहनों को एंट्री नहीं दी गई। अब माल रोड से सैलानियों को वापस भेजा जा रहा है। अगर पुलिस प्रशासन की मनमानी नहीं रुकी तो इसका विरोध किया जाएगा।
कोतवाल हरपाल सिंह ने कहा शहर की पार्किंग पैक है। वाहनों का दबाव अत्यधिक बढ़ने के चलते सैलानियों को नारायण नगर को भेजा गया। स्थिति सामान्य होने यातायात पूर्व की तहत सुचारू कर दिया गया है।

 

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *