साक्षात्कार लेते जीएम विपिन कुमार व एलडीएम

एमएसवाई: स्वरोजगार को घर बैठे दिया आनलाइन साक्षात्कार

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल साक्षात्कार स्वरोजगार

आठ प्रवासी भी हुए साक्षात्कार में शामिल
हल्द्वानी। ‘‘सर, नमस्कार! मैं अमुक स्थान से फलां बेरोजगार बोल रहा हूं। मुझे डेयरी व्यवसाय के लिए 10 लाख रूपये का लोन चाहिए। मैं पूरी क्षमता से स्वरोजगार स्थापित करने का कार्य करूंगा। बस आप मेरा लोन पास करा दीजिए। मैं, पहले अच्छी जाॅब करता था, लेकिन कोराना की वजह से लम्बे समय से बेरोजगार चल रहा हूं।’ कुछ इसी तरह का संवाद शनिवार को जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार और लीड बैंक प्रबंधक एमएस जंगपांगी और अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (एमएसवाई) के आवेदक करते नजर आए। अधिकारियों ने भी आवश्यक सवाल और जरूरी सूचना प्राप्त कर उनके आवेदन स्वीकृत कर बैंक को भेज दिए।
बेेरोजगारों को स्वरोजगार सेे जोड़ने की पहल फिर शुरू हो गई है। बेरोजगारों को सहुलियत दिलाने के उददेश्य से जूम एप के जरिए आनलाइन साक्षात्कार कराए जा रहे हैं। शनिवार को भी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (एमएसवाई) के साक्षात्कार में 50 बेरोजगारों के आवेदन स्वीकृत किए गए। इनमें आठ प्रवासी बेरोजगार भी शामिल हैं। अधिकांश बेरोजगार डेयरी उद्योग, मुर्गी पालन, पशुपालन, बुटीक, फर्नीचर, रेडीमेड गारमेन्टस और बेकरी व्यवसाय करने में रूचि दिखा रहे हैं।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार ने बताया कि शनिवार को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (एमएसवाई) के तहत बेरोजगारों को योजना का लाभ दिलाने के लिए जूम ऐप के माध्यम से आनलाइन साक्षात्कार कराया गया। एसडीएम मनीष सिंह की अध्यक्षता में आयोजित साक्षात्कार में 50 बेरोजगारों ने घर बैठे साक्षात्कार दिया। इनमें आठ प्रवासी भी शामिल रहे।
महाप्रबंधक विपिन कुमार ने बताया के पिछले साल से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शरू की गई थी। इस योजना का लाभ लेने में बेरोजगार दिलचस्पी दिखा रहे हैं। बताया कि आनलाइन साक्षात्कार में कुल 62 आवेदकों में से 52 ने साक्षात्कार दिया और 50 के आवेदन पास हुए। इनमें से आठ प्रवासी बेरोजगार भी थे। अधिकतर बेरोजगार पशुपालन, मुर्गीपालन, डेयरी फार्म, परचून की दुकान खोलने में रूचि दिखा रहे हैं।
इस दौरान लीड बैंक प्रबंधक एमएस जंगपांगी, नैनीताल बैंक की रूचि पंत, जिला उद्योग केन्द्र के प्रबंधक सुनील कुमार पंत, एसबीआई से ज्ञान सिंह राणा समेत तमाम लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.