पुस्तिका का विमोचन करते मंत्री गणेश जोशी

मंत्री जोशी ने किया उद्योग विभाग की पुस्तिका का विमोचन

उत्तराखण्ड ऐपण कला ताजा खबर नैनीताल

कहा, लघु उद्योगों को दें बढ़ावा, हस्तशिल्पियों को भी करें प्रोत्साहित
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी। प्रदेश के सैनिक कल्याण, औद्योगिक विकास, खादी एंव ग्रामद्योग मंत्री गणेश जोशी ने सर्किट हाउस काठगोदाम में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि लघु उद्योगों को बढावा देते हुए हस्तशिल्प उत्पादों की मार्केटिंग की व्यवस्था करें। साथ ही जिस जनपद का जो मशहूर हस्तशिल्प है उसे आधुनिक एंव आकर्षक बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाये। मंत्री जोशी ने जनपद में हस्तशिल्प प्रतियोगिता में प्रथम स्थान में रही निशा आर्या को 06 हजार व प्रशस्ति पत्र व द्वितीय स्थान पर रही निहारिका तिवारी को 4 हजार व प्रशस्ति पत्र देकर पुरूस्कृत किया। साथ ही हस्तशिल्प मास्टर टेªनर रूचि नैनवाल, पूजा आर्या, निहारिका तिवारी, सरिता बिष्ट को भी सम्मानित किया। इस दौरान मंत्री ने उद्योग विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।
मंत्री जोशी ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में छोटे-छोटे उद्योग लगाने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाये। उन्हांेने कहा कि सिडकुल औद्योगिक आस्थानों में भूमि आंवटन से सम्बन्धित मामलों को सरल किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक उद्यमी उद्योग लगा सके। उन्हांेेने महाप्रबन्धक उद्योग विपिन कुमार को निर्देश दिये कि वह भीमताल इंण्डट्रीयल एरिया में भू उपयोग में बदलाव करवाये ताकि वहां पर पांच सितारा होटल बनाकर क्षेत्र को विकसित किया जा सके व रोजगार भी उपलब्ध कराये जा सके। उन्हांेेने कहा कि उद्योगों की स्थापना करने तथा संचालित करने सम्बन्धित विभिन्न अनुमतियों के लिए सिंगल विन्डो सिस्टम को और प्रभावी बनाया जाये।
उन्होंनेे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक प्रवासियों को लाभांवित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होेंने प्रधानमंत्री रोजगार के सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत विनिर्माण उद्योगांे को अधिक से अधिक ऋण बैंकों से दिलाने के निर्देश भी दिये। मंत्री जोशी ने उद्योग विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा गतवर्ष कोरोना के दौरान भी प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत कुल लक्ष्य 114 के सापेक्ष 213 लाभार्थियों को लाभाविंत करने पर अधिकारियों को बधाई दी।

मंत्री को ऐपण उत्पाद भेंट करमे जीएम विपिन कुमार
मंत्री को ऐपण उत्पाद भेंट करमे जीएम विपिन कुमार

केबिनेट मंत्री ने कहा कि हल्द्वानी में सैनिकों के बच्चों के लिए आवासीय हाॅस्टिल मुख्यमंत्री घोषणा में प्रस्तावित है। इसलिए सैनिक कल्याण अधिकारी फतेपुर-गुलजारपुर में चिन्हित राजस्व भूमि का प्रस्ताव बनाकर शीघ्र शासन को प्रस्तुत करें ताकि शीघ्रता से अग्रिम कार्यवाही जी जा सके। सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन आरएस धपौला ने बताया कि जनपद में 15 हजार पूर्व सैनिक व 05 हजार सेवारत सैनिक है जिनकी हर सम्भव सहायता विभाग द्वारा की जा रही है। उन्होेने कहा कि अधिकारी संचालित योजनाओं में अधिक से अधिक लोगो को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु पंजीकृत कर प्रशिक्षण दंे तथा उन्हें बैंकों से ऋण दिलाने हेतु भी प्रयास करें ताकि लोग स्वरोजगार की ओर प्रोत्साहित हो सके।
बैठक में जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, अपर जिला अधिकारी केएस टोलिया, महाप्रबन्धक उद्योग विपिन कुमार, प्रबन्धक उपनल डीके साह, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी केसी सती, सैनिक कल्याण अधिक कै.आरएस धपौला सहित मण्डल अध्यक्ष नवीन पंत, विनित अग्रवाल, प्रमोद बोरा, ज्ञानेन्द्र जोशी, अनिल कपूर डब्बू, चन्द्रप्रकाश तिवारी, विरेन्द्र बिष्ट, हरीश नेगी, लक्षमण सिंह खाती,प्रदीप जौनोटी चन्द्रशेखर जोशी, कुन्दन चिलवाल आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.