भीमताल मेें बैठक के दौरान अधिकारीगण

खाता विहीन सभी बुजुर्गो के खोले जाएंगे बैंक खाते

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

विकास भवन में हुई विशेष जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक
भीमताल। जिला अग्रणी बैंक नैनीताल द्वारा विशेष जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक विकास भवन भीमताल में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता सांसद के प्रतिनिधि के रूप में महेश खुल्बे ने की।
बैठक में जिला अग्रणी प्रबंधक के आर आर्य ने बताया कि विशेष जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक का आयोजन वित्त मंत्रालय के निर्देशानुसार किया जा रहा है। जिसके तहत जनपद के समस्त विभागों बैंकों द्वारा एक रोडमैप तैयार किया जाए, जिसके तहत उन सभी वयस्को के खाते खोले जाएंगे जिनके बैंकों में अभी तक खाते नहीं खुले हैं। शासन की तरफ से प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय सिंह द्वारा आश्वासन दिया गया कि प्रशासन इसमें बैंकों का पूर्ण सहयोग करेगा तथा समाज कल्याण द्वारा जो भी रेगुलर कैंप लगाए जाते हैं उसमें सभी लोगों को बैंक खाता खोलने के लिए जागरूक किया जाएगा साथ ही इस में आशा कार्यकर्ताओं और बैंक सखी का सहयोग लिया जाएगा।
सांसद प्रतिनिधि महेश खुल्बे ने सुझाव दिया गया कि बैंक अपने सेवा क्षेत्र में अधिक से अधिक बैंक मित्र नियुक्त करें तथा सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं का लाभ जैसे जनधन खाता खोलने, बीमा पेंशन आदि का लाभ आम आदमी तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि प्रशासन और बैंकर आपस में समन्वय स्थापित करें और ठोस रणनीति तैयार करें जिसके तहत इन विभिन्न योजनाओं का लाभ समाज के हर तबके को मिल सके।
लीड बैंक अधिकारी ने बैंकों को यह निर्देशित किया कि वह अपने सेवा क्षेत्र में वित्तीय साक्षरता कैंप लगाएं तथा उसकी सूचना लीड बैंक कार्यालय को देना सुनिश्चित करें यह भी तय हुआ कि प्रत्येक महीने के तीसरे सप्ताह के बुधवार को सभी बैंक शाखाएं अपने-अपने सेवा क्षेत्र में वित्तीय साक्षरता कैंप लगाना और सभी वयस्कांे जिनके बैंक खाते नही खुले हैं उनके खाते खुलवाना सुनिश्चित करें और उसमें लोकल प्रतिनिधि को आमंत्रित करें और साथ में प्रशासन की तरफ से ब्लॉक स्तर के अधिकारी तथा अन्य संबंधित विभाग इस कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने के लिए उस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इसकी सूचना समस्त बैंक लीड बैंक को देंगे तथा ब्लॉक स्तर अधिकारी जिला प्रशासन को देंगे।

बैठक में आरबीआई से सहायक महाप्रबंधक दिग्विजय सिंह सजवान, नाबार्ड से मुकेश बेलवाल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी डॉ विकास यादव, मनोज कुमार डसीला, प्रदीप सिंह यर्शो निदेशक आरसेटी, बलवंत सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी संदीप भाटिया, महाप्रबंधक नैनीताल डिस्ट्रिक कोऑपरेटिव बैंक, तरुण गोरानी, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कुलदीप रावत, बैंक ऑफ इंडिया, संजय सुयाल, बैंक ऑफ बड़ौदा, ज्ञान सिंह राणा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आदि उपस्थित रहे।
जिला अग्रणी बैंक नैनीताल की तरफ से रोहित बिष्ट और वैभव प्रताप सिंह तोमर ने बैठक में प्रतिभाग किया।

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *