madua

मडुवा खरीद पर महिलाओं को मिलेगी प्रति किलो डेढ़ रुपये की प्रोत्साहन राशि

उत्तराखण्ड अल्मोड़ा ताजा खबर

मंत्री गणेश जोशी ने अफसरों को दी गंभीरता से काम करने की नसीहत
अल्मोड़ा। प्रदेश सरकार मोटा अनाज मडुवा की खेती को प्रोत्साहित करने का काम कर रही है। मडुवा की खरीद के लिए महिला समूहों का सहयोग लिया जाएगा। मडुवा खरीद पर समूह की महिलाओं को
डेढ़ रूपये प्रति किलो की प्रोत्साहन राशि राज्य सरकार देगी। अफसर भी योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए गंभीरता से काम करें।
यह बात कही अल्मोड़ा पहुंचे कृषि मंत्री गणेश जोशी ने। उन्होंने कहा कि सरकार ने मडुआ का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया है। इसकी सरकारी स्तर पर खरीद होने से किसानों की आर्थिकी में सुधार होगा। इसकी खरीद के लिए महिला समूहों की मदद ली जाएगी। इसके लिए महिलाओं को डेढ़ रुपये प्रति किलो प्रोत्साहन राशि मिलेगी।
मंगलवार को अल्मोड़ा पहुंचे कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कलक्ट्रेट में अधिकारियों के साथ कई योजनाओं की समीक्षा की। उनके पहुंचने पर डीएम विनीत तोमर और सीडीओ आकांक्षा कोंडे ने पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। इसके बाद हुई बैठक में उन्होंने कहा कि खेती, किसानी से रोजगार के अवसर पैदा करने होंगे। मोटे अनाज की खेती की पर्वतीय क्षेत्रों में अपार संभावनाएं हैं। मडुआ, झिंगोरा, गहत, चैलाई जैसी फसलों का यहां की भौगोलिक परिस्थिति के अनुसार बेहतर उत्पादन हो सकता है जो किसानों की आजीविका में सुधार ला सकता है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने मडुवा के लिए एमएसपी 38.46 रुपये प्रति किलो तय की है। इसकी खरीद के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लिया जाएगा और उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ऐसे में किसानों को घर बैठे अपनी फसलों का उचित दाम मिलेगा। कहा कि किसानों की आजीविका बढ़ाने के लिए उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। इसके लिए अधिकारियों को गंभीरता दिखानी होगी। बैठक में डीसीबी चेयरमैन ललित लटवाल, पूर्व विधायक कैलाश शर्मा, पीडी पुष्पेंद्र सिंह सहित कई लोग मौजूद रहे।

एप्पल मिशन के तहत किसानों को जोड़ा जाएगा सेब उत्पादन से
अल्मोड़ा। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि पर्वतीय जिलों में सेब उत्पादन भी किसानों की आजीविका का बेहतर जरिया बन सकता है। उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को जिले में एप्पल मिशन के तहत किसानों को सेब उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। कहा कि पॉलीहाउस निर्माण में तेजी लानी होगी ताकि किसान सब्जी उत्पादन कर अपनी आजीविका बढ़ा सकें।

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *