मोदी को ऐपण कैलेंडर भेंट करने के दौरान जीएम विपिन कुमार

जब भेंट किया गया ऐपण कैलेंडर तो एकटक निहारते रहे पीएम मोदी, गौरवान्वित हुए ऐपण कलाकार

उत्तराखण्ड ऐपण कला ताजा खबर देश/विदेश नैनीताल

उद्योग विभाग की ओर से तैयार कराया गया था चार फिट ऊंचा कैलेंडर
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी।  गुरुवार को कुमाऊं के हल्द्वानी दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुमाऊंवासियों को करोड़ों की सौगातें दी। कुमाऊंनी में सम्बोधन की शुरूआत और नए साल की शुभकामना भी कुमाऊंनी बोली में दी। ऐसे में नैनीताल के जिला प्रशासन ने भी पहली बार नैनीताल के हल्द्वानी दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए कुमाऊंनी संस्कृति के प्रतीक ऐपण से बना ऐपण कैंलेंडर तैयार कराया था। इसे प्रधानमंत्री मोदी को उपहार स्वरूप दिया। ऐपण कैलेंडर देख पीएम मोदी उसे एकटक देखते रहे।

वहीं पीएम के हाथों में ऐपण कलाकृति पहुंचने से क्षेत्र के ऐपण कलाकार और उद्योग विभाग अफसर भी अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। क्योंकि हल्द्वानी स्थित जिला उद्योग केन्द्र परिसर में स्थापित नयना देवी ग्रोथ सेन्टर अब तक कई ऐपण कलाकारों के हुनर को निखार कर उन्हें आत्मनिर्भर बना चुका है। साथ ही यहां प्रशिक्षित किए गए ऐपण कलाकार अच्छा नाम कमाने के साथ ही बेहतर आय भी अर्जित कर रहे हैं।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक विपिन कुमार ने बताया कि उत्तराखंड सरकार के निर्देशन और उद्योग निदेशालय देहरादून के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन के सहयोग से जिला उद्योग केन्द्र, हल्द्वानी जिले में ऐपण कला को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है। एक जनपद दो उत्पाद के तहत भी ऐपण कला को प्रोत्साहित किया जा रहा है। बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए उन्हें ऐपण कलाकृति भेंट करने के लिए जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने निर्देशित किया था। इसी क्रम में ऐपण कलाकार प्रियंका शर्मा ने अपने साथी कलाकारों के सहयोग से इस ऐपण कैंलेंडर को तैयार किया था।
महाप्रबंधक विपिन कुमार ने बताया कि डेढ़ फिट चैड़े और चार फिट ऊंचे कैलेंडर के ऊपरी हिस्से में ऐपण रंगों से भगवान गणेश जी की आकृति बनाई गई है और इसके चारों ओर गोले से ऐपण उकेरा गया। जबकि निचले हिस्से में वर्ष 2022 का हस्तनिर्मित कैलेंडर तैयार किया गया है। बताया कि ऐपण कलाकारों ने बहुत मेहनत और लगन से यह कैलेंडर तैयार किया है। इधर प्रधानमंत्री तक ऐपण कलाकृति पहुंचने से उद्योग विभाग अफसर और ऐपण कलाकार अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

कुमाऊं के पर्वत की पेंटिंग प्राप्त करने के दौरान पीएम मोदी
कुमाऊं के पर्वत की पेंटिंग प्राप्त करने के दौरान पीएम मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published.