पोषण की जानकारी देती सीडीपीओ कमला कोरंगा

स्थानीय दाल, सब्जी, फलों की प्रदर्शनी लगाई, पौष्टिक आहार का महत्व बताया

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

बाल विकास परियोजना का राष्ट्रीय पोषण अभियान
नैनीताल। सोमवार को बाल विकास परियोजना अधिकारी भीमताल, कमला कोरंगा के नेतृत्व में नैनीताल में राष्ट्रीय पोषण अभियान का आयोजन किया गया।
बाल विकास परियोजना अधिकारी कमला कोरंगा द्वारा पोषण कार्यक्रमों जानकारी देते हुए बताया गया कि नैनीताल जनपद को कुपोषण मुक्त करने हेतु स्थानीय दाल, सब्जी, फलों की प्रदर्शनी लगाकर महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया है। ताकि बच्चों और महिलाओं में घर में बने खाना दाल, सब्जी, शलाद , दूध, फल आदि का नियमित सेवन करने की प्रवृत्ति बने। पोषण अभियान के अंतर्गत रैली का भी आयोजन किया गया। हस्ताक्षर अभिसार में सभी के हस्ताक्षर कराए गए।

कुपोषण मुक्त समाज की शपथ लेते लोग
कुपोषण मुक्त समाज की शपथ लेते लोग

मेले में पोषण व्यंजन भी बनाए
साथ ही पोषण व्यंजन बनाकर पोषण मेले का भी आयोजन किया गया। जिसमें स्थानीय अनाज और सब्जियों से बने व्यंजनों की पौष्टिकता बताई गई और बच्चों को जंक फूड से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया। गर्भावस्था से दो वर्ष के बच्चों को कुल 1000 दिवस के अन्तर्गत स्वास्थ्य के प्रति विशेष देखभाल की आवश्यकता होती हैं। गर्भावस्था में महिला के प्रसव पूर्व जांच अवश्य करानी चाहिए और एनीमिया से बचाव के लिए 100 गोली आयरन की नियमित लेनी आवश्यक हैं। प्रसव के बाद बच्चे को 6 माह तक सिर्फ मां का दूध ही दिया जाना अनिवार्य है । 6 माह के बाद उपरी आहार दिया जाना चाहिए। पोषण माह कार्यक्रम हेतु बाल विकास परियोजना अधिकारी कमला कोरंगा द्वारा सभी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसमें धन्यवाद कार्यक्रम की वीडियो भी दिखाई गई।इस दौरान सभासद आर्या, सुरेश चन्द्रा, निर्मल चन्द्रा, भगवत रावत, मनोज जगाती, सपना बिष्ट, राजू टांक, मोहन नेगी, और अध्यापिकाएं, बाल विकास परियोजना भीमताल की सुपरवाइजर विनीता और दया बेलवाल , कार्यकर्ताएं और महिलाएं उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.