central minister kiran rijizu अब उत्तराखंड के मौसम की मिलेगी सटीक जानकारी

अब उत्तराखंड के मौसम की मिलेगी सटीक जानकारी

उत्तराखण्ड टेक्नीकल टेक्नोलॉजी ताजा खबर देश/विदेश देहरादून नैनीताल

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने लैंसडौन में किया डॉप्लर रडार का लोकार्पण
देहरादून। अब राज्य में मौसम और आपदा संबंधी सटीक जानकारी मिल सकेगी। मौसम की सटीक जानकारी मुहैया कराने के लिए लैंसडौन में डाॅप्लर रडार की स्थापना हो चुकी है। शुक्रवार को केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने मौसम विभाग की ओर से स्थापित डॉप्लर मौसम रडार का लोकार्पण किया।

टिप इन टॉप स्थित मौसम विभाग के नवनिर्मित कार्यालय परिसर में इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय मौसम विभाग दिल्ली व देहरादून की ओर से किया गया। रिजिजू ने कहा कि लैंसडौन का डॉप्लर रडार आपदाओं के पूर्व अनुमान की सटीक जानकारी देगा। जिससे आपदा पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि देश ने विज्ञान के क्षेत्र में विश्व में विशिष्ट पहचान बनाई है। आज देश की गिनती विश्व के ताकतवर देशों में होती है।

क्षमता 100 किमी. एयर डिस्टेंस
इस मौके पर गढ़वाल सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने लैंसडौन में स्थापित रडार को महत्वपूर्ण एवं उपयोगी बताया। मौसम विभाग के केंद्रीय महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया कि उत्तराखंड में यह तीसरा डॉप्लर रडार लगा है। देशभर में अब तक 40 डॉप्लर रडार स्थापित कर लिए गए हैं। लैंसडौन के इस डॉप्लर रडार की क्षमता 100 किमी. एयर डिस्टेंस की है। जिससे बारिश, बादलों की गति की तत्काल जानकारी मिल सकेगी। इस मौके पर आपदा सचिव डा़ रंजीत सिन्हा, मौसम विभाग देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह रावत, क्षेत्रीय निदेशक चरणजीत सिंह, गढ़वाल राइफल्स के कमांडेंट ब्रिगेडियर वीएम चैधरी, उपजिलाधिकारी शालिनी मौर्य, पुलिस क्षेत्राधिकारी विभव सैनी आदि मौजूद रहे।

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *