www.kumaonjansandesh.com

गुड न्यूज: किच्छा में माॅडल डिग्री कालेज तो लोहाघाट में बनेगा बांध

उत्तराखण्ड ऊधमसिंह नगर ताजा खबर देहरादून

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में व्यय वित्त समिति की बैठक में तीन प्रस्तावों को स्वीकृति
देहरादून। उधमसिंहनगर के किच्छा में जल्द माॅडल डिग्री कालेज बनेगा। इस पर करीब 11.56 करोड़ का बजट खर्च होगा। योजना का कुल क्षेत्रफल 3917.61 वर्ग.मीटर तय किया गया है। इसके अलावा लोहाघाट के कालीढेक में बांध बनाने के साथ ही जलाशय भी बनाया जाएगा। किच्छा में डिग्री कालेज बन जाने से छात्र-छात्राओं को रुद्रपुर का सफर तय नहीं करना पड़ेगा।

व्यय वित्त समिति की बैठक में लिया गया निर्णय
देहरादून। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को सचिवालय में हुई व्यय वित्त समिति की बैठक में तीन प्रस्तावों को स्वीकृत किया गया, जिनमें रुपयेे 784.85 लाख की लागत की जनपद बागेश्वर की देवल चैरा ग्राम समूह पंपिंग पेयजल योजना, रूपयेे 644.71 लाख लागत की जनपद देहरादून की आमवाला तरला (एकता विहार) क्षेत्र की पंपिंग पेयजल योजना व रूपये 1156.41 लाख की लागत की किच्छा में माॅडल डिग्री कालेज भवन के निर्माण की योजना शामिल है।
बैठक में जनपद चम्पावत में रूपये 3076.40 लाख की लागत की बहुउद्देश्य जलाशय निर्माण योजना को पेयजल विभाग से परामर्श कर पुनः प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हंै। इस योजना में लोहाघाट के समीप कोलीढेक स्थान पर 20 मी. ऊंचाई का बांध् निर्मित कर जलाशय के निर्माण कार्य की योजना प्रस्तावित है।

आमवाला तरला योजना मुख्यमंत्री की घोषणा से प्रस्तावित
रायपुर देहरादून की आमवाला तरला योजना मुख्यमंत्री की घोषणा से प्रस्तावित की गई है। इसका सम्पूर्ण खर्च राज्य सेक्टर से वहन किया जायेगा, जिसे उत्तराखण्ड पेयजल निगम द्वारा तैयार किया जाना है। देवलचैरा ग्राम समूह पंपिंग योजना में 29 बस्तियों के अन्तर्गत 12 पीसी एवं 17 एफसी सम्मिलित हैं, ये योजनाएं 34 वर्ष पुरानी है। प्रस्ताव में इन समस्त बस्तियों को 07 ग्रेविटी पेयजल योजनाओं में सम्मिलित किया गया है। यह योजना, पानी के नये स्रोत सरयू नदी से प्रस्तावित है। तीसरी रूसा परियोजना के अन्तर्गत किच्छा में माॅडल डिग्री कालेज भवन निर्माण योजना का कुल क्षेत्रफल 3917.61 वर्ग.मी. है। तथा यह योजना 90ः10 में वित्त पोषित है। बैठक में प्रमुख सचिव आनन्द वर्धन, वित्त सचिव अमित नेगी, सचिव सिंचाई भूपेन्द्र कौर औलख, तकनीकी सलाहकार गंगा प्रसाद पंत सहित सिंचाई, पेयजल विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.