dm and ऐपण के उत्पाद

अब अल्मोड़ा डीएम ने भी शुरू किए ऐपण कला को बढ़ावा देने के प्रयास, बालिकाएं बन रहीं आत्मनिर्भर

अल्मोड़ा उत्तराखण्ड ऐपण ताजा खबर

प्रशिक्षण के बाद बालिकाओं ने तैयार की सुन्दर कलाकृतियां
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
अल्मोड़ा/हल्द्वानी। नैनीताल के जिलाधिकारी सविन बंसल के बाद अल्मोड़ा के जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने भी जिले में ऐपण कला को बढ़ावा देकर स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। ऐपण कला का प्रशिक्षण प्राप्त कर बालिकाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। साथ ही वे ऐपण कला में ही स्वरोजगार शुरू करने में रुचि दिखा रही हैं। महज 15 दिन के प्रशिक्षण के बाद भी प्रशिक्षणार्थियों ने काफी आकर्षक उत्पाद तैयार कर उन्हें लोगों के बीच पहुंचाने की तैयारी कर ली है। वहीं, बच्चियों के बनाये गये ऐपण अब चैघानपाटा स्थित हिलांस स्टोर में उपलब्ध रहेंगे, जिससे बनाए गए आकर्षक ऐपण उत्पादों को लोग खरीद सकें।

ऐपण के उत्पाद
ऐपण के उत्पाद

अल्मोड़ा जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया के विशेष प्रयासों से राजकीय बालिका निकेतन बख में रह रहीं बालिकाएं धीरे-धीरे आत्मनिर्भर बन रहीं हैं। उनके द्वारा विभिन्न वस्तुओं में बनायी गयी ऐपण कला पर आधारित उत्पादों की मांग काफी बढ़ गयी है। विगत माह जिलाधिकारी ने 15 दिवसीय ऐपण कला का प्रशिक्षण बालिकाओं के लिए आयोजित करवाया जिसका नतीजा अब साफ दिखाई देने लगा है। प्रशिक्षण प्राप्त कर बालिकाएं कई तरह के उत्पादों में ऐपण बना रहीं है।
राजकीय बालिका निकेतन की अधीक्षिका मंजू उपाध्याय ने बताया कि बच्चियों द्वारा इस करवाचैथ के लिए करवाचैथ की थालियां, छननी व करवा आदि में ऐपण की कलाकृतियां बनायी गयी हैं जो काफी सुन्दर व आकर्षक हैं। वहीं आने वाली दीपावली पर्व के लिए उनके द्वारा दीये, दीपावली के लिए गमलों के अलावा कपड़े, चार्ट आदि में भी बेहतरीन ऐपण उकेरी गयी हैं।
उन्होंने बताया कि बालिकाएं इस कार्य में काफी रुचि ले रहीं हैं। साथ ही वे व्यवसायिक गतिविधियों से अपने आप को आने वाले कल के लिए तैयार कर रही हैं। अधीक्षिका ने बताया कि इस कार्य में उनकी क्राफ्ट अध्यापिका पूजा धौलाखण्डी व प्रीता जौहरी का विशेष सहयोग व मार्गदर्शन रहा है। उन्हांेने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा दिलाये गये प्रशिक्षण से बच्चियों को ऐपण बनाने में मदद मिल रही है। बच्चियों के बनाये गये ऐपण अब चैघानपाटा स्थित हिलांस स्टोर में उपलब्ध रहेंगे। जिससे बनायी गयी ऐंपण को लोग खरीद सकें। इसके लिए हिलांस के स्टोर से आर्डर प्राप्त किये जा सकते हैं जिनका मोबाइल 7500052503 नम्बर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.