जूट उत्पाद देखतीं महिलाएं

उत्तरायणी मेले में खूब बिके जूट बैग और मूंज घास के उत्पाद

उत्तराखण्ड कला कारोबार ताजा खबर नैनीताल स्वरोजगार हुनर

उत्पाद बनाने वाली महिलाएं ग्राहकों से मिली सराहना से उत्साहित
हल्द्वानी। पर्वतीय सांस्कृतिक उत्थान मंच हीरानगर में आयोजित हुए उत्तरायणी मेले में जहां लोगों ने मेले का आनन्द लिया, वहीं महिला समूहों की ओर से बनाए गए उत्पादों की खरीद भी की। जूट बैग और मूंज घास से बने उत्पादों की बिक्री भी मेले स्थल पर खूब हुई। लोगों ने महिलाओं के हुनर की सराहना कर उनका उत्साहवर्धन भी किया।
निर्मला सोशल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक संजीव भटनागर ने बताया कि उत्तरायणी मेले में ई डी आई आई और एसेंचर के सहयोग से प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पाद को बेचा गया। निर्मला सोशल रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसायटी द्वारा भी महिलाओं के द्वारा बनाए गए उत्पादों को प्रदर्शन एवं बिक्री के लिए रखा गया। बताया कि जिला उद्योग केंद्र नैनीताल के सहयोग से महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया था जिसमें उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों की भी बिक्री की गई। बताया कि जूट बैग और मंज घास से बने उत्पाद बिक्री के लिए उत्पाद बनाने वाली महिलाओं को भी स्टाल में बैठाया गया था। ताकि महिलाएं ग्राहकों की रूचि को जान सकें।
निदेशक भटनागर ने बताया कि संस्थान द्वारा पिछले पिछले 6 दिनों में 25200 की बिक्री की जा चुकी है। मेले में पहंुचे लोगों ने भी स्टाल में आकर खरीददारी करने के साथ ही उत्पादों की प्रशंसा की। इससे उत्पाद बनाने वाली महिलाओं के उत्साह में भी वृद्धि हुई। इससे महिलाओं को भविष्य में और बेहतर करने की प्रेरणा भी मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.