प्रशिक्षणार्थियों के साथ अधिकारी

महिलाओं ने सीखा अगरबत्ती निर्माण, घर बैठे कर सकेंगी कमाई

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल स्वरोजगार हुनर

बड़ौदा आरसेटी ने प्रशिक्षण समाप्ति पर बांटे प्रमाण पत्र
हल्द्वानी। बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की ओर से महिलाओं को अगरबत्ती निर्माण का प्रशिक्षण दिया गयां अब प्रशिक्षित महिलाएं घर में ही अगरबत्ती और धूप बनाकर स्वरोजगार कर सकेंगी।
बड़ौदा आरसेटी के निदेशक प्रदीप सिंह यर्सो ने बताया कि भीमताल ब्लाक क्षेत्र की स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को घरेलू अगरबत्ती निर्माण सम्बन्धी दस दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक किरन नेगी और हेम कृष्ण बिष्ट ने अगरबत्ती निर्माण की जानकारी दी।
प्रशिक्षण के समापन अवसर पर एलडीएम नैनीताल बीएस चैहान, खंड विकास अधिकारी रमेश चन्द्र भटट, सहायक खंड विकास अधिकारी किरन पांडे ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। एनआरएलएम के तहत दिए गए प्रशिक्षण में महिलाओं को हाथ से बनने वाली अगरबत्ती एवं धूप के विभिन्न उत्पादों की जानकारी देने के साथ ही उन्हें तैयार करने की विधि बताई गई।
संस्थान के निदेशक प्रदीप सिंह यर्सो ने प्रशिक्षणाथियों से कहा कि वे संस्थान के सम्पर्क में रहें ताकि आगे भी उनकी संसथान की ओर से स्वरोजगार स्थापित करने की दिशा में उचित मदद की जा सके। इस दौरान सभी प्रशिक्षणार्थी और संस्थान के कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.