बैठक लेतीं डीएम रंजना राजगुरु

उधमसिंहनगर में एक केन्द्र से मिलेगी रोजगार और स्वरोजगार से जुड़ी जानकारी: डीएम

उत्तराखण्ड ऊधमसिंह नगर ताजा खबर

कौशल विकास समितियों की बैठक में अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश
रुद्रपुर। बेरोजगारों एवं युवाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए बेहतर कार्य योजना तैयार करना सुनिश्चित करें। साथ ही एक ऐसा केन्द्र बनाएं जहां पर युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जुड़ी सभी जानकारी मिल सके। यह निर्देश जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने विकास भवन सभागार में आयोजित एक दिवसीय प्रेरणा कार्यशाला एवं कौशल समितियों की समीक्षा करते हुए दिये।
उन्होंने समितियों से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कौशल विकास समिति के माध्यम से युवाओं को उचित दिशा देने का कार्य किया जा सकता है। उन्होंने कौशल विकास योजना हेतु स्पष्ट खाका तैयार किए जाने के निर्देश दिये।
उन्होंने कार्य योजना बनाने के लिए सभी उप समितियों को एक सप्ताह के भीतर बैठक आयोजित करने तथा दिसम्बर माह में सभी प्रभावी पहलुओं पर विस्तार से समीक्षा बैठक करनें के निर्देश दिये। उन्होंने योजना बनाए जाने हेतु निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे बिन्दुओं को ही योजना में शामिल किया जाए जिससे यहां के युवाओं को लाभ मिल सके। उन्होंने निर्देश दिये कि स्थानीय स्तर रोजगार से सम्बन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रमों को प्राथमिकता से कार्य योजना में शामिल किया जाये। उन्होंने कहा कि कार्य योजना बनाते समय यह भी सुनिश्चित किया जाये कि विभिन्न उद्योगों तथा अन्य क्षेत्रों में काम करने वालों की वर्तमान समय में मांग व भविष्य की आवश्यकता के अनुरूप ही रोजगार एवं स्वरोजगार से सम्बन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रमों को शामिल किया जायें।

सेवायोजन विभाग का हर कार्मिक सभी क्षेत्रों का हो गाइड: रंजना
उन्होंने सेवायोजन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सेवायोजन विभाग का हर कार्मिक सभी क्षेत्रों का गाइड हो। उन्होंने कहा कि एक ऐंसा सेंटर हो जहॉ पर युवाओं एवं बेरोजगारों को रोजगार, स्वरोजगार एवं प्रशिक्षण से सम्बन्धित सभी जानकारियॉ आसानी से हासिल हो सकें। उन्होंने कहा कि युवाओं को हर सवाल का जवाब आसानी व सहजता से मिले।
स्टेट रिसोर्स पर्सन रोहित मैसी ने कौशल विकास से सम्बन्धित सभी पहलूओं पर विस्तार से जानकारी दी।
कार्यशाला में परियोजना निदेशक डीआरडीए हिमांशु जोशी, सहायक श्रम आयुक्त प्रशान्त कुमार, महाप्रबन्धक उद्योग सीएस बोहरा, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक एके सिंह, मुख्य उद्यान अधिकारी हरीश चन्द्र तिवारी, जिला सेवायोजन अधिकारी आरके पन्त आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.