kj logo

नौकुचियाताल और मुक्तेश्वर में जल्द बनेंगे हेलीपैड, भूमि की तलाश पूरी

उत्तराखण्ड ताजा खबर देश/विदेश देहरादून नैनीताल

डीएम ने हेलीपैड परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा वीडियो क्राफेंसिंग से की
हल्द्वानी। जिलाधिकारी वंदना सिह ने जनपद में हेलीपैड परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा वीडियो क्राफेंसिंग के माध्यम से करते हुए उपजिलाधिकारियोें के साथ ही लोनिवि व सिंचाई विभाग के अधिकारिंयो को निर्देश दिये कि हैलीपैड हेतु उन स्थानों का चयन करें, जहां पर्यटन स्थल हो, जिससे स्थानीय लोगों की आर्थिकी मजबूत होगी वही पर्यटन को भी बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हेलीपोर्ट और हेलीपैड का मास्टर प्लान बनाते समय भविष्य की संभावनाओं और आवश्यकताओं को देखते हुए योजना बनाई जाए।
उन्होंने कहा कि हैलीपैड योजना केन्द्र सरकार की योजना है केन्द्र सरकार द्वारा इस योजना हेतु समयसीमा निर्धारित की गई है। यथासंभव हैलीपेड हेतु वन भूमि का चयन न किया जाए जिससे वनभूमि हस्तांतरण और आपत्तियों के निस्तारण हेतु काफी समय व्यतीत होता है और योजना समयसीमा मंे पूर्ण नहीं हो पाती है।
उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि नौकुचियाताल व मुक्तेश्वर में हेलीपैड हेतु भूमि का चयन कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने शीघ्र स्टीमेट बनाकर कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये। उन्हांेने नारायण नगर, सड़ियाताल, हनुमानगढ़ी, कैचीधाम तथा स्नोव्यू का अधिशासी लोनिवि, सिंचाई एवं सम्बन्धित उपजिलाधिकारी को संयुक्त स्थलीय सर्वे कर शीघ्र प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये।
कैंची धाम मन्दिर में हेलीपैड के निर्माण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि यह जनपद का मुख्य पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहा है। मन्दिर के आसपास हेलीपैड के निर्माण के लिए उन्होंने उपजिलाधिकारी व अधिशासी अभियंता लोनिवि को स्थलीय निरीक्षण कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कैंची धाम मंे हेलीपैड बनने से पर्यटकों को आवागमन में सुगमता मिलेगी वही जाम से भी निजात मिलेगी और क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा। रामनगर में हेलीपैड निर्माण के लिए उन्होंने वनभूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने को निर्देशित किया।

बैठक में अपर जिलाधिकारी पीआर चैहान के साथ ही अधिशासी अभियंता सिंचाई, लोनिवि व आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *