सीएम टीएस रावत

डीएम-सीडीओ ने जो भी योजनाएं बनाई, सब में कैबिनेट ने मोहर लगाई, जानिए आपके क्षेत्र में किस योजना को मिली मंजूरी

उत्तराखण्ड ताजा खबर देश/विदेश नैनीताल

नैनीताल जिले की 25 योजनाओं को अल्मोड़ा कैबिनेट मेें मिली स्वीकृति
नैनीताल। जिले के विकास और आम जन को सहुलियत दिलाने के लिए डीएम सविन बंसल और सीडीओ विनीत कुमार ने योजनाएं तैयार कराकर शासन को भेजी थी। जिले से 25 विकासपरक योजनाओं के प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजे गए थे, जिन्हें बुधवार को अल्मोड़ा में आयोजित कैबिनेट की बैठक में स्वीकृति मिल गई है। अब उम्मीद है कि जिला स्तर पर इन योजनाओं को धरातल पर उतारने के प्रयास तेजी से शुरू हो जाएंगे। नैनीताल के डीएम सविन बंसल ने बताया कि शासन को भेजी सभी 25 विकास योजनाओं को मंजूरी मिल गई है।

जानिए किन योजनाओं को मिली स्वीकृति
- संयुक्त चिकित्सालय पदमपुरी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भीमताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ओखलकाण्डा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मालधनचैड़ एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामगढ़ में एक-एक एक्सरे मशीन का क्रय किया जाएगा।

-संयुक्त चिकित्सालय पदमपुरी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भीमताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ओखलकाण्डा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मालधनचैड़, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटाबाग एवं बेस चिकित्सालय हल्द्वानी में एक-एक अल्ट्रासाउण्ड मशीन का क्रय किया जाएगा।

-राजकीय कन्या इंटर काॅलेज हल्द्वानी में पुस्तकालय की स्थापना की जाएगी।
- जिला नैनीताल में राजकीय राजमार्ग संख्या- 87 (109) में काठगोदाम से रानीबाग प्रभाग के लिए बाईपास का निर्माण किया जाएगा। भीमताल शहर के लिए दो मंजिला कार पार्किंग का निर्माण किया जाएगा।
-विधानसभा क्षेत्र हल्द्वानी के अन्तर्गत वाॅक-वे-माॅल के पास पुलिया को ऊॅचा करने का कार्य व कैनरा बैंक के पास क्राॅस ड्रैनेज का कार्य किया जाएगा। कोश्याकुटौली तहसील के अन्तर्गत मल्टीलेबल पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। शिप्रा नदी के पुनरोद्धार की कार्य योजना बनाई जाएगी।
-गाॅधी ग्राम ताकुला का गाॅधी स्टडी सेंटर एवं आकाइव के रूप में विकास किया जाएगा। भवाली का क्राफ्ट टूरिज्म सेंटर के रूप में विकास किया जाएगा। हल्द्वानी नगर के नरिमन तिराहा, हाईडिल तिराहा, डिग्री काॅलेज तिराहा, नैनीताल डिस्ट्रिक्ट को-आॅपरेटिव बैंक तिराहा, ओके होटल तिराहा, आईटीआई तिराहा, सिटी एवं सिंधी चैराहा, टीपी नगर तिराहा, अल्मोड़ा अर्बन बैंक तिराहा, पीलीकोठी तिराहा, लालडाॅट तिराहा, सेंटर अस्पताल तिराहा, कुसुम खेड़ा तिराहा में ट्रेफिक लाईट लगाए जाने का कार्य किया जाएगा।
-हिलांस जैविक उत्पादन संग्रहण केन्द्र कोटाबाग की स्थापना की जाएगी। बादरकोट में मसाला ग्रोथ सेंटर की स्थापना की जाएगी। ईको फ्रेण्डली बैग निर्माण ग्रोथ सेंटर हल्द्वानी का निर्माण किया जाएगा।
-भीमताल नगर क्षेत्र में सार्वजनिक पार्क, पार्किंग एवं पथ प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। राजकीय उद्यान भीमताल में किसान सेवा केन्द्र एवं कीवी प्रदर्शन प्रखण्ड की स्थापना की जाएगी। अखरोट के ग्राफटर पौंधे उत्पादन की कार्य योजना बनाई जाएगी।
- विकासखण्ड हल्द्वानी के ग्राम हल्दूपोखरा नायक, बजूनिया हल्दू, तारा नवाड़ एवं नवाड़ खेड़ा में चार नलकूप निर्माण की योजना बनाई जाएगी। विकासखण्ड रामनगर के ग्राम सावल्वदे पश्चिम, हिम्मतपुर एवं विकासखण्ड कोटाबाग के ग्राम मनोहरपुर बजवाल में 3 नलकूप निर्माण की योजना बनाई जाएगी। पेयजल के लिए सिंचाई विभाग के हस्तान्तरित 15 नलकूपों में सर्वो वोल्टेज स्टेबलाईजर, स्काडा बेस्ड कन्ट्रोल पैनल एवं पम्पिंग प्लांट अधिष्ठापन का कार्य किया जाएगा।
- बेस चिकित्सालय, महिला चिकित्सालय, सुशीला तिवारी राजकीय मेडिकल काॅलेज एवं विकास भवन भीमताल में वर्षा जल संग्रहण (रैन वाटर हार्वेस्टिंग कार्य) किया जाएगा।
-रामपुर रोड सुशीला तिवारी हास्पिटल चैराहे से आईटीआई नीम के पेड़ (रौला गधेरा तक) पुरानी एसी एवं पीवीसी पाईप लाईन के स्थान पर नई एमएस एवं जीआई पाईप लाईन बिछाने का कार्य किया जाएगा।
-हल्द्वानी-काठगोदाम स्थित गोला बैराज के बाये एवं दाये पाश्र्व पर स्थित मनोरंजन पार्कों के सौन्दर्यीकरण की योजना बनाई जाएगी। नाबार्ड मद के अन्तर्गत जनपद नैनीताल के ओखलकाण्डा के खनस्यू ग्राम में गौला नदी से आवासीय भवनों एवं कृषि भूमि को हो रहे कटाव से बचाव के लिए बाढ़ नियंत्रण कार्य किया जाएगा। भीमताल, सातताल, नौचुकियाताल, कमलताल तथा नलदमयंन्ती ताल झाीलों के सौन्दर्यीकरण की योजना बनाई जाएगी।
उम्मीद है कि बजट मिलने के बाद इन योजनाओं को धरातल पर उतारने का कार्य तेजी से शुरू हो पाएगा जिससे कि लोगों को वास्तव में इन योजनाओं का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.