savin bansal

पहाड़वासियों और पर्यटकों को डीएम की पहल दिलाएगी बड़ी राहत

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल समाज

गुलाबघाटी में बनेगा पुल, बाईपास सड़क का भी होगा निर्माण
भीमताल। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो डीएम सविन बंसल की पहल पहाड़वासियों और पर्यटकों को बहुत बड़ी राहत दिलाएगी। हल्द्वानी-भीमताल मार्ग में रानीबाग के पास स्थित गुलाबघाटी में भूकटाव के कारण पूरे पहाड़ का संपर्क भाबर क्षेत्र से कट जाता है। इसका सबसे अधिक खामियाजा पहाड़ के काश्तकारों को उठाना पड़ता है। क्योंकि फसल लदे वाहन गुलाबघाटी में ही फंस जाते हैं और उनकी उपज या तो रास्ते में ही खराब हो जाती है या उसके उचित दाम नहीं मिल पाते। वहीं गर्मियों में अक्सर गुलाबघाटी में जाम लगने से पर्यटक भी परेशान रहते हैं। मगर अब डीएम बंसल ने इस गंभीर समस्या के निस्तारण की पहल शुरू कर दी है।

पुल के साथ ही बाईपास मार्ग भी बनेगा
भीमताल। जिलाधिकारी सविन बंसल आम जन की गंभीर समस्याओं के निस्तारण के लिए पूरे मनोयोग से काम कर रहे हैं। हल्द्वानी-भीमताल मार्ग में रानीबाग के पास स्थित गुलाबघाटी बरसात में दरक जाती है जो गर्मी में वाहनों के दबाव के कारण यहां पर घंटों जाम लग जाता है।
हल्द्वानी-भवाली, हल्द्वानी भीमताल सड़क पूरे पहाड़ी क्षेत्र की लाइफ लाइन है। इसलिए गुलाब घाटी से ऊपर की ओर गोला नदी पर पुल (सेतु) बनाकर बाईपास अत्यावश्यक है। इसके लिए डीएम बंसल अधीक्षण अभियंता व अधिशासी अभियंता लोनिवि को गुलाब घाटी से ऊपर गोला नदी पर पुल व बाईपास सड़क निर्माण के लिए सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं।

शहीदों के नाम पर होगा सड़कों का नामकरण
भीमताल। नैनीताल जनपद में शहीदों के नाम पर सड़कों का नामकरण किया जाएगा। यह बात जिलाधिकारी सविन बंसल ने विकास भवन भीमताल सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक लेते हुए कही। उन्होंने कहा कि सैनिक हमारी आन-बान, शान हैं, मातृ भूमि की सेवा में शहीद होने का गौरव नसीब वालों को ही मिलता है। हम और हमारी आने वाली पीढ़ियाॅ शहीदों को याद रखें इसके लिए उनके सम्मान में हम जनपद की सड़कों का नामकरण उन शहीदों के नाम पर करेंगे।
जिलाधिकारी बंसल ने जिला सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास अधिकारी कैप्टन (से.नि.) आरएस धपोला को जनपद के शहीदों की सूची उपलब्ध कराने व सड़क महकमंे के अधिकारियों को नई पूर्ण सड़कों व निर्माणाधीन सड़कों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

भीमताल, कोश्या कुटौली में बनेगी बहुमंजिला पार्किंग
भीमताल। इसके अलावा डीएम बंसल ने प्रशासनिक अधिकारियों व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भीमताल, कोश्या कुटौली में बहुमंजिला पार्किंग हेतु भूमि चयनित कर, आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। अधिशासी अभियंता लोनिवि अस्थायी खण्ड भवाली एबी काण्डपाल ने बताया कि भीमताल में लीलावती राजकीय इण्टर काॅलेज का मैदान जो सड़क से लगा हुए है कि नीचे दो मंजिला पार्किंग बनाकर ऊपर स्कूल का मैदान बनाया जा सकता है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को शिक्षा विभाग से एनओसी लेते हुए प्रस्ताव व आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने उप जिलाधिकारी नैनीताल को निर्देश दिए कि वह नैनीताल-हल्द्वानी सड़क मार्ग पर अधिकारियों व कर्मचारियों के आवास बनाने के लिए भूमि चिन्हित करना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.