कार्यशाला को सम्बोधित करते जीएम विपिन कुमार

कार्यशाला: छोटे कारोबारियों के व्यवसाय को एमएसवाई नैनो देगी रफ्तार, बस बैंक लोन देने को रहें तैयार

उत्तराखण्ड कारोबार ट्रेनिंग ताजा खबर नैनीताल योजनाएं स्वरोजगार

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अति सूक्ष्म (नैनो) को धरातल पर उतारने को किया मंथन
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी। हाल के दिनों में ही उत्तराखंड सरकार की ओर से लागू की गई मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अति सूक्ष्म (नैनो) को धरातल पर उतारने के लिए उद्योग विभाग अफसरों ने बैंक अधिकारियों के साथ मंथन किया। कहा कि एमएसवाई नैनो योजना छोटे व्यवसायियों और कारोबारियों के लिए बहुत फायदेमंद है, बशर्ते बैंक भी उन्हें लोन दिलाने में सहयोग करें। बताया गया कि उद्योग विभाग योजना के तहत आवेदकों के फार्म भरने और समय पर अनुदान दिलाने में हरसंभव मदद करेगा। बैंक अधिकारियों ने भी योजना की सफलता के लिए सहयोग का भरोसा दिलाया। इस योजना के तहत जिले में 12 सौ लोगों को ऋण दिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

25 से 35 प्रतिशत तक दिया जाएगा अनुदान: विपिन
गुरुवार को एमएसएमई संस्थान के सभागार में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अति सूक्ष्म (नैनो) को धरातल पर उतारने के लिए एक कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें उद्योग विभाग, विभिन्न बैंक शाखाओं के प्रबंधकों के अलावा तमाम जिला स्तरीय अधिकारियों ने भी प्रतिभाग किया। इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक विपिन कुमार ने बताया कि एमएसवाई नैनो योजना में 50 हजार तक का ऋण देने का प्राविधान किया गया है। इसमें 25 से 35 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। यह योजना पथ विक्रेताओं, प्लम्बर, इलेक्ट्रिशियन, बुक बाइंडर, स्क्रीन प्रिन्टिंग, दर्जी सहित तमाम छोटे-मोटे काम करने वाले व्यवसायियों की मदद के उददेश्य से शुरू की गई है। कहा कि योजना का लाभ आनलाइन पोर्टल  http://www.msy.uk.gov.in के माध्यम से किया जा सकता है। उन्होंने बैंक प्रबंधकों से भी अनुरोध किया कि वे योजना को सफल बनाने के लिए योजना के तहत आवेदन करने वालों को समय पर ऋण उपलब्ध कराएं, जिससे कि जनपद में कोरोना से प्रभावित हुए छोटे कारोबारियों के व्यवसाय को गति मिल सके। इस दौरान योजना की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही बैंक प्रबंधकों की जिज्ञासाओं और शंकाओं का भी समाधान किया गया।
इस अवसर पर लीड बैंक प्रबधक बीएस चैहान, एमएसएमई के प्रभारी निदेशक एससी कांडपाल, जिला उद्यान अधिकारी भावना जोशी, मुख्य कृषि अधिकारी डा. वीके यादव, जिला उद्योग केन्द्र के प्रबन्धक सुनील कुमार पंत, ओपी भटट, सहायक प्रबंधक सुभाष चन्द्रा, नैनीताल बैंक की वरिष्ठ प्रबंधक रूचि पंत, एसबीआई के प्रबंधक योगेश कुमार सैनी, ललित डोभाल, धीरज सिंह, योगिता उपाध्याय, भगवन सिंह, रंजना जोशी सहित कई बैंक शाखाओं के प्रबंधक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.