ajat bhatt

तीर्थांटन बढ़ाने के लिए भी काठगोदाम से अमृतसर ट्रेन चलाना जरूरी: भट्ट

उत्तराखण्ड ट्रेवल ताजा खबर देश/विदेश देहरादून नैनीताल

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात
हल्द्वानी। केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर काठगोदाम से अमृतसर तक ट्रेन संचालन किया जाने का अनुरोध किया है।

भट्ट ने मुलाकात कर कहा कि उत्तराखण्ड राज्य धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण राज्य हैं। उत्तराखण्ड राज्य के जनपद ऊधमसिंहनगर के सितारगंज में विश्व विख्यात नानकमत्ता गुरूद्वारा साहिब स्थित है तथा वहां पर पूरे वर्षभर देश-विदेश के सैलानियों का लगातार आना-जाना लगा रहता है। वर्तमान में जनपद नैनीताल एवं उधमसिंहनगर के आस-पास अधिक संख्या में सिक्ख समुदाय के लोग निवास करते है तथा प्रदेश के पूरे तराई क्षेत्र के लोग अमृतसर में रोजगार भी करते है, जिससे सिख समुदायों का जनपद नैनीताल, ऊधमसिंहनगर एवं प्रदेश के पूरे तराई क्षेत्र के लोगों का काठगोदाम से अमृतसर निरन्तर आना-जाना लगा रहता है।

 

उत्तराखण्ड के जनपद उधमसिंहनगर, नैनीताल एवं उत्तर प्रदेश के रामपुर आदि जनपदों से प्रतिदिन पंजाबी, सिक्ख समाज एवं अन्य श्रद्धालु हजारों की संख्या में श्री हरमंदिर अमृतसर एवं डेरा व्यास व वै णो देवी के लिए आवागमन करते है, किन्तु हल्द्वानी-काठगोदाम से अमृतसर के लिए रेल सेवा न होने के कारण इन लोगों को अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। भट्ट ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य एक सैनिक बाहुल्य क्षेत्र है, यहां पर हर घर से हर परिवार में एक-न-एक सदस्य सेना में कार्यरत् है, जिससे सैनिकों का अटारी बॉर्डर, बाघा बॉर्डर तथा जम्मू-कश्मीर के लिए निरन्तर आना-जाना लगा रहता है। मेरे क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्थानीय जनता द्वारा काठगोदाम से अमृतसर ट्रेन चलाने के लिए बार-बार अनुरोध किया जा रहा है, जो नितान्त आवश्यक भी है।

यदि काठगोदाम से अमृतसर ट्रेन का संचालन हो जाए तो यहां के लोगो को काफी सुविधा मिलने के साथ-साथ अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटक भी विश्व विख्यात नानकमत्ता गुरूद्वारा साहिब का आसानी से स्थलीय भ्रमण कर सकते है।
उन्होंने रेलवे मंत्री से कहा कि उत्तराखण्ड राज्य के जनपद नैनीताल के काठगोदाम रेलवे स्टेशन से अमृतसर तक ट्रेन को संचालित किये जाने हेतु अपनी स्वीकृति प्रदान किये जाने के सम्बन्ध में विचार करना आवश्यक है ताकि स्थानीय जनता द्वारा काफी लम्बे समय से की जा रही मांग को पूरा किया जा सकें।

गौरतलब है कि इससे पूर्व भी भट्ट ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर काठगोदाम से अमृतसर ट्रेन चलाने के लिए अनुरोध किया था जिस पर विलंब होने पर आज पुनः रेल मंत्री से मुलाकात की जिस पर रेल मंत्री ने आश्वस्त किया कि जल्द काठगोदाम से अमृतसर के लिए नई ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

 

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *