प्रशिक्षण ले रही महिलाओं के साथ डिजाइनर रूबी भटनागर

डिजाइनर रूबी ने बताई जूट उत्पादों की खूबी, किया महिलाओे को प्रोत्साहित

उत्तराखण्ड कारोबार ट्रेनिंग ताजा खबर नैनीताल स्वरोजगार हस्तशिल्प हुनर

काठगोदाम में आयोजित हो रहा दो माह का जूट बैग सिलाई का प्रशिक्षण
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी। डिजाइनर रूबी भटनागर ने प्रशिक्षण ले रही महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए जूट उद्योग और जूट उत्पादों की खूबियां गिनाई। कहा कि जूट के बैग सहित तमाम अन्य उत्पाद मजबूत, टिकाऊ होने के साथ ही पर्यावरण के भी अनुकूल होते हैं। ऐसे में जूट बैग और जूट से अन्य उत्पाद बनाने का कारोबार स्वरोजगार का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। महिलाएं और युवतियां घर बैठे जूट बैग तैयार कर अच्छी आय प्राप्त कर सकती हैं।

आकर्षक उत्पाद बनाकर अधिक मुनाफे के बताए तरीके
हल्द्वानी। डिजाइनर रूबी भटनागर ने यह विचार जूट कारपोरेशन आफ इंडिया (कोलकाता) की ओर से आयोजित और निर्मला सोशल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसाइटी के सहयोग से संचालित दो माह के जूट बैग प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही। इस प्रशिक्षण में 30 महिलाएं प्रशिक्षण ले रही हैं। इस अवसर पर रूबी भटनागर ने जूट उत्पादों को आकर्षक बनाकर व गुणवत्तायुक्त कार्य कर अधिक मुनाफा कमाने के तरीके भी बताए।
इधर निर्मला सोशल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक संजीव भटनागर ने बताया कि संस्था महिलाओं और युवतियों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न विभागों और संस्थाओं के सहयोग से समय-समय पर प्रशिक्षण दिलाती रहती है। संस्था की ओर से प्रशिक्षित तमाम महिलाएं वर्तमान में अच्छी आय प्राप्त कर आत्मनिर्भर भी बन चुकी हैं।
इस मौके पर हेमा बिष्ट, संपना, संतोष, सोनी, नीमा सहित तमाम प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.