ऐपण बनाती पूजा

ऐपण नेम प्लेट बनाने के काम ने पूजा को दिलाई अलग पहचान

उत्तराखण्ड कला कारोबार ताजा खबर नैनीताल स्वरोजगार हस्तशिल्प हुनर

डीएम-सीएम सहित तमाम खास और आम लोगों की बना चुकी हैं नेम प्लेट
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी। ऐपण कला के हुनर के बल पर हल्द्वानी की पूजा ने ऐपण कलाकार के रूप में अलग पहचान बना ली है। डीएम-सीएम सहित तमाम आम और खास लोगों की ऐपण नेम प्लेट के अलावा वे तमाम तरह के ऐपण डिजाइन बना चुकी हैं। ऐपण की बदौलत पूजा को जहां अच्छी आय प्राप्त हो रही है, वहीं वे दूसरों को भी ऐपण कला के बल पर स्वरोजगार करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

पूजा के ऐपण डिजाइन
पूजा के ऐपण डिजाइन

छह साल से बना रही हैं ऐपण
हल्द्वानी की पूजा करीब छह साल से ऐपण के उत्पाद बना रही हैं। पूजा ने बताया कि उन्होेंने ऐपण के क्षेत्र में स्थापित हो चुकी ममता जोशी से ऐपण की बारीकियां सीखी और लगातार अभ्यास किया। यही वजह है कि उन्हें ऐपण के विभिन्न डिजाइन बनाने के लिए दूरदराज से भी आर्डर आते हैं। इससे उन्हें अच्छी आय भी प्राप्त हो रही है। बताया कि कुछ समय पहले नैनीताल जिले में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत ऐपण नेम प्लेट लगाने का काम शुरू हुआ था। इस दौरान भी उन्होंने जिला उद्योग केन्द्र में ऐपण प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर की भूमिका निभाने के साथ ही तमाम बेटियों की नेम प्लेट बनाई। साथ ही तत्कालीन सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, डीएम धीराज सिंह गब्र्याल, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट सहित तमाम आम और खास लोगों को ऐपण नेम प्लेट बनाई। इससे उन्हें अच्छी आय भी प्राप्त हुई।

पूजा के ऐपण डिजाइन
पूजा के ऐपण डिजाइन

ऐपण में सभी तरह के बनाती हैं डिजाइन
पूजा ने बताया कि वे ऐपण में सभी तरह के डिजाइन बनाती हैं। जैसे कि चैकियां और वॉल फ्रेमिंग, टेबल मेट, रनर, कुशन कवर, लक्ष्मी चैकी, गणेश चैकी, सरस्वती चैकी,नव बिंदु चैकी, विवाह चैकी,, जनेऊ चैकी, लक्ष्मी पद, दुपट्टे, दीए ट्रे, टी कोस्टर आदि। बताया कि ऐपण डिजाइन के लिए उन्हें दिल्ली, देहरादून, भवाली, भीमताल, सहारनपुर बागेश्वर, रुद्रपुर सहित तमाम स्थानोें से ऑर्डर आते रहते हैं।

पूजा के ऐपण डिजाइन
पूजा के ऐपण डिजाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published.