manoj padey डा. मनोज पांडे की पुस्तक ‘‘एन इंट्रोडक्शन टू हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री’’ का विमोचन

डा. मनोज पांडे की पुस्तक ‘‘एन इंट्रोडक्शन टू हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री’’ का विमोचन

उत्तराखण्ड एजुकेशन/कोचिंग करियर ताजा खबर नैनीताल न्यूज डायरी मन की बात मेरी कलम से युवा रीडर कार्नर साहित्य सिटी न्यूज

यूओयू के कुलपति ओपीएस नेगी ने पुस्तक को होटल उद्योग क्षेत्र के लिए बताया कारगर
हल्द्वानी। टूरिज्म और होटल मैनेजमेंट विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ मनोज कुमार पांडे ने शिक्षण कार्य करने के साथ ही ‘‘एन इंट्रोडक्शन टू हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री’’ नाम से पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक होटल उद्योग क्षेत्र में रांेजगार के अवसरों और होटल क्षेत्र में स्वरोजगार के इच्छुक युवाओं के लिए कारगर हो सकेगी।
गुरुवार को इस पुस्तक का विमोचन उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने किया। इस इवसर पर कुलपति नेगी ने कहा कि यह पुस्तक टूरिज्म और होटल प्रबंधन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान है। यह पुस्तक टूरिज्म और होटल उद्योग के विभिन्न पहलुओं को विस्तृत रूप से कवर करती है। टूरिज्म और होटल प्रबंधन के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए एक उपयोगी मार्गदर्शन है । रजिस्ट्रार प्रोफेसर पीडी पंत ने कहा कि डा. मनोज पांडे एक प्रतिभाशाली शिक्षक और लेखक हैं। उनकी यह पुस्तक टूरिज्म और होटल प्रबंधन के क्षेत्र में छात्रों और शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण संसाधन होगी। पर्यटन विभाग के विभागाध्यक्ष डा. एमएम जोशी ने कहा कि यह पुस्तक होटल उद्योग के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करती है। यह पुस्तक होटल उद्योग में काम करने वाले लोगों के लिए भी उपयोगी होगी। टूरिज्म विभाग के कोऑर्डिनेटर डा. अखिलेश सिंह ने कहा कि यह पुस्तक टूरिज्म इंडस्ट्री के बारे में लोगों की समझ को बढ़ाने में मददगार साबित होगी।

वहीं पुस्तक के लेखक डा. मनोज पांडे ने कहा कि उन्होंने यह पुस्तक होटल प्रबंधन और टूरिज्म के क्षेत्र में छात्रों और शिक्षकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए लिखी है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह पुस्तक टूरिज्म और होटल उद्योग में करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए प्रेरणादायक होगी। पुस्तक विमोचन समारोह के बाद डा. पांडे ने अपनी पुस्तक के बारे में उपस्थित लोगों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस पुस्तक में उन्होंने टूरिज्म और होटल उद्योग के इतिहास, संगठन ,संचालन, प्रबंधन जैसे विभिन्न पहलुओं को शामिल किया है। साथ ही टूरिज्म और होटल उद्योग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स के उपयोग का भी वर्णन किया है।
इस अवसर पर रजिस्ट्रार प्रो. पीडी पंत, डायरेक्टर एकेडमिक प्रो. गिरिजा पांडे, वित्त नियंत्रक आभा गरखाल, पर्यटन विभाग के विभाग अध्यक्ष डा. एमएम जोशी, टूरिज्म विभाग के कोऑर्डिनेटर डा. अखिलेश सिंह सहित तमाम लोग मौजूद थे।

 

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *