base hospital hld

हाईटेक होने जा रहा हल्द्वानी का बेस अस्पताल, एक सप्ताह में मिलने लगेगी आईसीयू की सुविधा

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

आईसीयू के चार बैड तैयार करने के आवश्यक उपकरण व मशीन स्थापित, चार वेंटीलेटर भी खरीदे
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी। हल्द्वानी के सोबन सिंह जीना बेस चिकित्सालय में जल्द ही आईसीयू और वेंटीलेटर की सुविधा मिलने लगेगी। बेस अस्पताल में उच्च स्तरीय चिकित्सा उपकरण स्थापित हो जाने का सबसे अधिक लाभ गरीब वर्ग के लोगों को मिल सकेगा। क्योंकि आज भी अधिकांश गरीब लोग बेस अस्पताल में ही इलाज कराने आते हैं।
जिलाधिकारी सविन बंसल के प्रयासोें से हल्द्वानी का बेस अस्पताल हाईटैक होता जा रहा है। आम एव गरीब आदमी के बीच बेस चिकित्सालय काफी महत्वपूर्ण है। प्रतिदिन इस चिकित्सालय में सैकड़ोें की तादात में ओपीडी मंे मरीज आते हैं। जिलाधिकारी बंसल शुरू से ही स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास करते आ रहे हैं। एक साल में उन्होंने सरकारी अस्पतालांे ंकी दिशा और दशा सुधारने के लिए विशेष कार्य किये हैं।
डीएम बंसल के प्रयासों से हल्द्वानी के बेस चिकित्सालय में चार बैड का आईसीयू तथा छह बैड का एचडीयू (हाई डिपैन्डैन्सी यूनिट) स्थापित किया जा रहा है। बेस चिकित्सालय मेें आईसीयू के चार बैड तैयार करने के लिए सेन्ट्रल आक्सीजन सप्लाई, डिफिलीलेटर, मल्टी पैरामाॅनीटर, सक्शन मशीन स्थापित कर दिये गये हैं। चार वेंटीलेटर क्रय कर लिये गये हैं जिनके स्थापित करने का काम रविवार से शुरू हो जायेगा।
जिलाधिकारी बंसल ने आईसीयू तथा एचडीयू की स्थापना तथा उपकरणोें की व्यवस्था के लिए अन्टाइड फंड तथा खनन न्यास निधि से एक करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराई हैै। जिलाधिकारी के मार्गदर्शन एवं धन की व्यवस्था के बाद इस दिशा में कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। बुधवार 10 जून तक बेस चिकित्सालय में आईसीयू तथा एचडीयू का उपकरणों की स्थापना के बाद परीक्षण कर लिया जायेगा। बेस चिकित्सालय के चिकित्सकोें एवं पैरामेडिकल स्टाफ को उपकरणों के संचालन का गहन प्रशिक्षण सुशीला तिवारी चिकित्सालय मे पूर्व मे दिलाया जा चुका है, आने वाले एक सप्ताह के भीतर बेस चिकित्सालय की आईसीयू तथा एचडीयू का विधिवत शुभारम्भ हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.