कार्यक्रम को सम्बोधित करते अधिकारी

हल्द्वानी : सरकार मदद को तैयार, स्वरोजगार को आगे आएं बेरोजगार

उत्तराखण्ड कारोबार ताजा खबर नैनीताल योजनाएं साक्षात्कार स्वरोजगार

तमाम बेरोजगार युवाओं ने उठाया स्वरोजगारपरक संयुक्त कैम्प का लाभ
कुमाऊं जनसन्देश, हल्द्वानी।
प्रशिक्षित युवाओं और बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने के उददेश्य से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की नवाचारी पहल पर नैनीताल जनपद में जिला नोडल अधिकारी स्वरोजगार अनुश्रवण समिति/मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी के निर्देशन में लगातार स्वरोजगारपरक शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय हल्द्वानी में विभिन्न विभागों एव ंविभिन्न बैकांे के एकल पटल-संयुक्त कैम्प का लाभ क्षेत्र के तमाम युवाओं ने उठाया।
संयुक्त कैम्प को सम्बोधित करते हुये ब्लाक प्रमुख रूपा देवी ने कहा कि वर्तमान समय स्वरोजगार का है। सरकार भी विभिन्न विभागों के माध्यम से विभिन्न रोजगार परक योजनायें संचालित कर युवाओं को स्वरोजगार से जोड रही है। ऐसे में युवा स्वरोजगार योजनाओं का लाभ लेने को आगे आएं और दूसरों को भी रोजगार से जोड़ें।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक विपिन कुमार ने बताया कि इस अवसर पर संयुक्त कैम्प में योजनाओ मे आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए मौके पर ही स्वरोजगार के इच्छुक अभ्यर्थियों के फार्म आनलाइन भरवाये गये। प्रबन्धक सुनील कुमार पंत ने बताया कि संयुक्त कैम्प में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका के तहत 14 स्वयं सहायता समूहों को 16 लाख की धनराशि की स्वीकृति प्रदान की गई तथा वीरचन्द्र गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत अभ्यर्थियों का साक्षात्कार कर 05 आवेदन पत्र स्वीकृति प्रदान करते हुये 1.51 करोड शीघ्र बैंक को प्रेषण की कार्यवाही की गई। कैम्प में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 34 अभ्यर्थियों को 178.05 लाख, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यकम के अन्तर्गत 05 अभ्यर्थियों को 25.04 लाख के बैक ऋण पर डीटीएफसी द्वारा संस्तुत कर विभिन्न बैंक शाखाओं को तत्काल प्रेषित की गई। कार्यक्रम मे 85 अभ्यर्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। कैम्प मे विधवा पेंशन के 03, वृद्वावस्था 04,किसान पेंशन 02 व शादी अनुदान के 01 फार्म भरवाये गये तथा अल्संख्यक विभाग की स्वरोजगार के 02 फार्म और समाज कल्याण के 13 फार्म वितरित किये गये।
कार्यक्रम में खण्ड विकास अधिकारी डा0 निर्मला जोशी,सहायक परियोजना निदेशक संगीता आर्या, लीड बैक प्रबन्धक मनोहर सिह जंगपांगी,जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड, डीडीएम विकास कंसल, सहायक प्रबन्धक उद्योग सुभाष चन्द्रा, सहायक समाज कल्याण अधिकारी राहुल चन्द्र आर्य, शाखा प्रबन्धक नैनीताल डिस्ट्रिक बैक अंजली उप्रेेती, ग्रामीण बैक के बीएल आर्य, लता सुयाल, जिला उद्योग के देवेन्द्र मेहता, सहायक प्रबन्धक मोहित वाल्मीकी, प्रदीप कुमार सनवाल, हिमांशु बिष्ट, नंदाबल्लभ भटट, प्रकाश जोशी के साथ अनेेक अभ्यर्थी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में मौजूद प्रतिभागी
कार्यक्रम में मौजूद प्रतिभागी

Leave a Reply

Your email address will not be published.