प्रमाण पत्र के साथ प्रशिक्षणार्थी, साथ में अधिकारी

इको फ्रैंडली बैग निर्माण प्रशिक्षण का समापन, प्रमाण पत्र बांटे

उत्तराखण्ड ट्रेनिंग ताजा खबर नैनीताल योजनाएं स्वरोजगार हुनर

अधिकारियों ने स्वरोजगार के लिए किया प्रेरित
हल्द्वानी। जिला उद्योग केन्द्र परिसर स्थित नयना देवी ग्रोथ सेन्टर में आयोजित इको फ्रैंडली बैग निर्माण पर आधारित उद्यमिता विकास प्रशिक्षण का समापन हो गया है। समापन अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। साथ ही स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया गया।
बुधवार को जिला उद्योग केन्द्र परिसर में समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक विपिन कुमार ने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि जूट बैग की जरूरत आज हर किसी को है। पालीथिन का इस्तेमाल से हमें बचना चाहिए। ऐसे में जूट बैग निर्माण का कार्य भी आजीविका का एक अच्छा माध्यम है। महिलाएं प्रशिक्षण के दौरान सीखे ज्ञान के आधार पर अपना स्वरोजगार स्थापित कर सकती हैं। कहा कि उद्यम स्थापित करने के लिए विभाग की योजनाओं के तहत लोन भी लिया जा सकता है। इसके लिए प्रशिक्षणार्थियों की हरसंभव मदद की जाएगी।
निर्मला सोशल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक संजीव भटनागर ने अच्छी गुणवत्ता और डिजाइन के बैग बनाने के लिए प्रेरित किया। प्रशिक्षणार्थियों ने भी अपने विचार साझा किए। जिला उद्योग केन्द्र के प्रबन्धक सुनील कुमार पंत ने डिजिटल माध्यमों से कारोबार को बढ़ाने का सुझाव दिया। इस दौरान तमाम प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.