समस्याएं सुनते मंत्री बंशीधर भगत, साथ में डीएम गब्र्याल

जनता दरबार में उठाई गई पेयजल संकट, फसल नुकसान और सड़क निर्माण की मांग

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

काबीना मंत्री बंशीधर भगत ने दिया निस्तारण का आश्वासन
कुमाऊं जनसन्देश, हल्द्वानी। सरकार जनता के द्वार के तहत शुक्रवार को फुटकुआं सौहार्द गार्डन में प्रथम बार काबीना मंत्री, शहरी विकास एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने जनता दरबार लगाकर जन समस्यायें सुनी व उनका निस्तारण मौके पर किया।
जनता दरबार में 92 समस्यायें पंजीकृत हुई जिसमें से 40 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया। जनता दरबार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 88 लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई गई। कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुये भगत ने कहा कि क्षेत्र की सभी समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि छोटी-मोटी समस्याओं का मौके पर ही अधिकारियों के साथ निस्तारण कर दिया गया है, और जो शासन स्तर की समस्यायंे है उन्हे विभागीय अधिकारियों के माध्यम से शासन को भेजे जायेंगे जिनका नियमित अनुश्रवण करके निस्तारण किया जायेगा।
उन्हांेने फुटकुआं क्षेत्र के जंगल से लगे गांवों मे आयेे दिन हाथियों द्वारा नुकसान से पीड़ित काश्तकारों की खेती एवं जानमाल बचाव के लिए कैम्पा योजना के अन्तर्गत सोलर फैंसिंग लगाने व कुंवर सिंह नलकूप आपरेटर को मानदेय दिलाने व क्षेत्र के जिन परिवारों को विगत 6 माह से जल आपूर्ति नहीं हो रही है उनके पेयजल बिल माफ करने के आदेश दिये। साथ ही क्षेत्रवासियों द्वारा लो-वोल्टेज होने की शिकायत की गई जिस पर भगत ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को थ्री-फेज विद्युत लाइन डालने के लिए शीघ्र सर्वे कराने के निर्देश भी दिये।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने कहा कि जनसमस्याओं को अधिकारियों द्वारा गम्भीरता से लिया जाये व उनका समयबद्ध तरीके से निस्तारण करते हुये अवगत भी करायेंगे। उन्हांेने कहा कि जनता दरबार में काबीना मंत्री भगत द्वारा दिये गये निर्देशांे का अधिकारी शतप्रतिशत पालन करते हुये समस्याओ का निदान सुनिश्चित करेंगे।
जनता दरबार में देवभूमि फायर वक्र्स एसोसिएशन ने कहा कि शहर में आतिशबाजी विक्रय पुश्तैनी व्यवसाय है और यह व्यवसाय हमारी आजीविका का एक प्रमुख स्त्रोत है। उन्हांेने आतिशबाजी भण्डारण के लिए एक सुरक्षित व्यवसायिक स्थल की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को शीघ्र स्थल चिन्हित करने के निर्देश मौके पर दिये। ग्राम हरिपुर रतन सिह गन्ना सेन्टर के लोगो द्वारा सोसाइटी में 100 मीटर मार्ग निमार्ण की मांग रखी। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लोनिवि को स्टीमेट बनाकर प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। हरिपुर मोतिया के ग्रामवासियों ने जनता दरबार में अवगत कराया कि गांव को जोड़ने वाली पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई है जिससे आवागमन के साथ ही सिंचाई की परेशानी हो रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता सिंचाई को शीघ्र समाधान कराने के निर्देश दिये।
बजवालपुर देवलचैड़ ग्रामवासियों ने अवगत कराया कि भूपाल सिह रावत के घर के समीप से गीता कैड़ा के घर तक 300 मीटर सड़क का टेंडर होने के बावजूद कार्य प्रारम्भ नहीं हो पाया है। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लोनिवि को शीघ्र कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये। ग्राम हरिपुर रतन सिह के क्षेत्रवासियो ने अवगत कराया कि क्षेत्र मे पेयजल की भारी समस्या है अतः पेयजल लाइन को रामपुर रोड से जोडने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जलसंस्थान को जांच कर शीघ्र लाइन जोडने के निर्देश दिये। प्रधान हेमा ग्राम हल्दूपोखरा ने अवगत कराया कि हल्दूपोखरा मेे रकसिया नाले के समीप 300 मीटर सडक निमार्ण न होने से क्षेत्रवासियो को समस्या का समाना करना पड़ता है। अतः सड़क निर्माण की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लोनिवि को जांच कर स्टीमेट बनाने के निर्देश मौके पर दिये।
जनता दरबार मे ब्लाक प्रमुख रूपादेवी, उपाध्यक्ष जिला पंचायत आनन्द दरम्वाल, प्रदेश मंत्री राजेन्द्र सिंह बिष्ट, विधायक प्रतिनिधि विकास भगत, हरेन्द्र दम्वाल, प्रधान हरीश बिष्ट, दीपा दरम्वाल, हेमा,कैप्टन पीडी उप्रेती, कैप्टन दान सिह, गंगा सिह बिनवाल, कैलाश भटट, ललित नेगी, भगवान सिह, किशन बिष्ट, विनोद मेहरा, नवल जोशी, बीएस भाकुनी, राजेन्द्र मेहता,कमल जोशी, गोपाल बिष्ट के साथ ही मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी, प्रभागीय वनाधिकारी चन्द्रशेखर जोशी, अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भागीरथी जोशी, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि अशोक कुमार, जलसंस्थान एसके श्रीवास्तव, सिंचाई तरूण बंसल, जीएम डीआईसी विपिन कुमार, डीएसओ मनोज बर्मन, बीडीओ डा. निर्मला जोशी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.