स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उद्योग विभाग का स्टाफ

स्वतंत्रता दिवस पर उद्योग विभाग अफसरों ने ऐपण टोपी पहन बढ़ावा कलाकारों का मनोबल

उत्तराखण्ड ऐपण कला ताजा खबर नैनीताल

ऐपण कला से जुड़े कलाकारों की आय में हो सकेगा इजाफा
कुमाऊं जनसन्देश, हल्द्वानी।
जिला उद्योग केन्द्र हल्द्वानी के अधिकारी-कर्मचारियों ने देशभक्ति की भावना के साथ ही विभाग के कामकाज के अनुरूप भी स्वतंत्रता दिवस मनाया। दरसअल विभाग का काम उद्योगों और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। ऐपण कला से जुड़े कलाकारों का मनोबल और उनका रोजगार बढ़ाने के उददेश्य से जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक विपिन कुमार की पहल पर अधिकारी-कर्मचारी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ऐपण से बनी टोपी पहने नजर आए। इससे जहां एक ओर कार्यक्रम में कुमाऊंनी संस्कृति की झलक दिखाई दी तो वहीं ऐपण टोपी का प्रचार होने से इस कला से जुड़े लोगों की आय में इजाफा होने की संभावना भी बढ़ गई है।
रविवार को जिलेभर में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। वहीं जिला उद्योग केन्द्र परिसर में आयोजित कार्यक्रम में विभाग के अधिकारी-कर्मचारी ऐपण टोपी पहने नजर। बता दें कि जिले में ऐपण कला को जिला प्रशासन और विभाग स्तर पर काफी प्रोत्साहन दिया जा रहा है। बीते वर्षो से ऐपण कला को बढ़ावा देने के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रम कराए भी जा चुके हैं। वहीं बढ़ी संख्या में महिलाएं और युवतियां ऐपण कला का हुनर सीख कर अपनी आजीविका चला रही हैं।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक विपिन कुमार ने बताया कि जिले में ऐपण कला से जुड़े कई कलाकर इन दिनों ऐपण से बनी टोपी बना रहे हैं। क्योंकि ऐपण से हाल फिलहाल ही टोपी बनाई जा रही हैं। ऐसे में विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने कुमाऊंनी संस्कृति की पहचान ऐपण से बनी टोपी पहनकर
स्वतंत्रता दिवस मनाया। उन्होंने बताया कि ऐपण कला से जुड़े कलाकारोें और स्वरोजगारियों का हर स्तर पर मनोबल बढ़ाने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। बताया कि ऐपण टोपी का प्रचार होने से निश्चित रूप से ऐपण कलाकारों की आजीविका में बढ़ोत्तरी हो सकेगी।

epaper
epaper

Leave a Reply

Your email address will not be published.