कार्यक्रम में मौजूद अधिकारी

एक माह का ऐपण क्राफ्ट प्रशिक्षण का समापन, प्रशिक्षणार्थियों को बांटे प्रमाण पत्र

उत्तराखण्ड ऐपण ताजा खबर नैनीताल

स्वरोजगार के लिए किया प्रेरित, आय बढ़ाने के तरीके भी बताए
हल्द्वानी। जिला उद्योग केन्द्र परिसर में ऐपण क्राफ्ट पर आधारित एक माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया है। इस अवसर पर प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित करने के साथ ही स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया गया और अधिक आय अर्जित करने के लिए उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखने पर जोर दिया गया।
सोमवार को जिला उद्योग केन्द्र परिसर में आयोजित समापन कार्यक्रम के दौरान जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार, उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक वीके नेगी, उद्योग विभाग के प्रबंधक सुनील कुमार पंत, निर्मला सोशल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक संजीव भटनागर व मास्टर ट्रेनर पूजा आर्या ने प्रशिक्षणाथियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।
इस अवसर पर महाप्रबंधक विपिन कुमार ने कहा कि महिलाएं व युवतियां अपने ऐपण कला के हुनर को लगातार विकसित करने रहें ताकि उनके उत्पादों की मांग अधिक रहे। उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक वीके नेगी ने कहा कि महिलाएं ऐपण में नए रंग और डिजाइन को प्राथमिकता दें जिससे कि उनके उत्पादों को और अधिक दाम मिल सके। जिला उद्योग केन्द्र के प्रबंधक सुनील कुमार पंत ने कहा कि गुणवत्तायुक्त उत्पाद बाजार में आसानी से स्थान बना लेते हैं। ऐसे में महिलाएं कोशिश करें कि उनका उत्पाद बेहतर हो। निर्मला सोशल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक संजीव भटनागर ने सोशल मीडिया और आनलाइन प्लेफार्म को उत्पाद बिक्री का बेहतर जरिया बताया। मास्टर ट्रेनर पूजा आर्या ने प्रशिक्षण के दौरान सिखाए गए ऐपण कला के बारे में विस्तार से जानकारी दीै। इस दौरान तमाम प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

मौजूद प्रशिक्षणार्थी
मौजूद प्रशिक्षणार्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.