उद्योग मित्र बैठक लेते डीएम सविन बंसल

उद्योगों को सरकारी योजनाओं का दिलाएं शतप्रतिशत लाभ: डीएम

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

डोलमार भुजियाघाट में लगेगा साग-भाजी एवं हस्तशिल्प हाट बाजार
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी। जिलाधिकारी सविन बंसल ने वीडियों कांफ्रेसिंग द्वारा जिला उद्योग मित्र की बैठक लेते हुये कहा कि उद्योगों को सरकारी योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ मिले इसके लिए सभी अधिकारी सक्रियता से कार्य करें। उन्हांेने कहा कि एक छतरी के नीचे उद्यमियों को समय से लाभ देना हमारा उददेश्य है।
वीसी में उद्यमियों द्वारा राज्य कर वैट रिफंड से सम्बन्धित लम्बित प्रकरणों पर कार्यवाही करने की मांग उठाई गई। जिस पर सहायक आयुक्त ने बताया कि वर्ष 2016-17 व 2017-18 के दावोें पर सत्यापन की कार्यवाही गतिमान है। जिस पर जिलाधिकारी ने लम्बित प्रकरणों का सत्यापन करते हुये वैट रिफंड कराने के निर्देश दिये साथ ही उद्योग मित्र की बैठक का हवाला देते हुये पत्र आयुक्त राज्यकर को भेजने के निर्देश महाप्रबन्धक उद्योग को दिये।
रामनगर के ग्राम क्यारीखाम से खिचड़ी नदी पर नवनिर्मित पुल से मैसर्स कार्बेट वाइल्ड आइरिस रिसोर्ट तक 1.20 किमी. सडक मार्ग विस्तारित करने का अनुरोध किया गया। जिस पर अधिशासी अभियन्ता लोनिवि ने बताया कि विस्तारीकरण के लिए प्रथम चरण का 1.20 किमी. का 76.95 लाख का आंगणन प्रस्ताव मुख्य अभियन्ता को कार्यवाही को भेजा गया हैै। उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण मंे 500 मीटर वन भूमि तथा 700 मीटर नाप भूमि आ रही है। जिस पर जिलाधिकारी बंसल ने अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिये कि वे खण्ड विकास अधिकारी से मिलकर ग्राम सभा की खुली बैठक आयोजित कर प्रस्ताव रखें तथा उसके बाद वन भूमि प्रस्ताव बनायें।
रामनगर के तेलीपुरी चिल्किया रोड को उद्यमियों द्वारा चैड़ा करने की मांग की गई। जिस पर अधिशासी अभियन्ता लोनिवि ने बताया कि उक्त सड़क निर्माण/सुधारीकरण मुख्यमंत्री की घोषणा में है, जिसका प्रथम चरण की स्वीकृति मिल चुकी है, जिसकी निविदा की जा चुकी है। उद्यमियों द्वारा कालाढूगी से कोटाबाग मोटर मार्ग का चैड़ीकरण करवाने की मांग रखी। जिस पर अधिशासी अभियन्ता लोनिवि ने बताया कि सड़क मार्ग दो लेन किये जाने का प्रथम चरण का आंगणन 73.28 लाख का अधीक्षण अभियन्ता के माध्यम से मुख्य अभियन्ता को भेजा गया है। उद्यमियों द्वारा कालाढूंगी रोड पावर हाउस से नर्सिग तल्ला कमलुवागांजा तक सड़क मरम्मत कराने आवेदन किया, जिस पर अधिशासी अभियन्ता लोनिवि ने बताया कि इस सड़क की डामरीकरण व पेचवर्क कार्य जिलाधिकारी द्वारा 1.19 लाख की धनराशि से करा दिया गया है। मगर औद्योगिक भारी वाहनों के लिए सड़क अभी भी उपयुक्त नहीं है और कार्य कराये जाने की बात कही। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिये कि वे चैम्बर के अध्यक्ष के साथ सड़क का संयुक्त निरीक्षण कर रिपोर्ट आंगणन प्रस्तुत करें।
मैसर्स शिवम इण्डिया बेवरेज नरपतपुर सकतपुर में स्थापित कैम्पा कोला फैक्ट्री देवीपुरा सकतपुर लिंक रोड जिसकी लम्बाई 800 मीटर है को चैड़ीकरण एवं पक्का कराने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लोनिवि को इस लिंक सड़क मार्ग का सर्वे कर प्रस्ताव राज्य योजना में भेजने के निर्देश दिये।
वीसी मेें समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित औद्योगिक आस्थानों मंे उद्यमियों को आवंटित भूखण्डों व शेडों में औद्योगिक कार्य न कर अन्य कार्य किये जा रहे है की शिकायत की थी। जिस पर जिलाधिकारी ने औद्योगिक कार्य के इतर अन्य कार्य कर रहे भूखण्डों एवं शैडों को तुरन्त खाली कराने के लिए निदेशक समाज कल्याण को कार्यवाही कराने के निर्देश दिये। साथ ही आरएम सिडकुल को भीमताल में सिडकुल मे खाली प्लाटों की सर्वे कर सूची गूगल मैप के साथ 15 दिन मे महाप्रबन्धक उद्योग को देने के निर्देश दिये।
वीसी में डोलमार भुजियाघाट क्षेत्र स्थानीय साग-भाजी एवं हस्तशिल्प आधारित हाट बाजार लगाने के स्वीकृति चाही गई। जिस पर जिलाधिकारी बंसल ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को कोविड एसओपी के आधार पर हाटबाजार शीघ्र लगवाने की कार्यवाही के निर्देश दिये।
वीसी मेें मुख्य विकास अधिकारी नरेन्द्र सिह भण्डारी, अध्यक्ष हिमालय चैम्बर आॅफ कामर्स आरसी बिन्जौला, सचिव मनोज डांगा, महाप्रबन्धक उद्योग विपिन कुमार, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी एमएस जंगपांगी, सहायक आयुक्त राज्यकर उर्मिला पिंचा, अधिशासी अभियन्ता महेन्द्र कुमार, विद्युत अमित आनन्द, आरएम सिडकुल कमल कफल्टिया, समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध, मनोज साह, राहुल कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.