जानकारी देते आरसेटी के निदेशक विपिन तिवारी

यहां से मुफ्त में लीजिए फ्रिज, एसी रिपेयरिंग की ट्रेनिंग, काम की नहीं रहेगी कमी, गर्मी भी है करीब

उत्तराखण्ड करियर ताजा खबर

हल्द्वानी। बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोडऩे के मकसद से एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण निशुल्क देने जा रहा है। नैनीताल जिले का कोई भी बेरोजगार इस निशुल्क एसी-फ्रिज रिपेयरिंग कोर्स का प्रशिक्षण लेकर आने वाली गर्मियों में अच्छी कमाई कर सकता है। इसके अलावा इस काम को सीखने के बाद अन्य दिनों में भी काम की कोई कमी नहीं रहती। यह 30 दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण पांच मार्च से शुरू हो जाएगा। इसमें 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के बेरोजगार प्रशिक्षण ले सकेंगे।
बड़ौदा आरसेटी शीशमहल, हल्द्वानी के निदेशक बिपिन तिवारी ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में पांच मार्च से 30 दिवसीय एसी एण्ड रेफ्रिजिरेशन का निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसमें नैनीताल जनपद के 30 लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें अभी तक 20 लोगों का पंजीकरण हो चुका है अत: अन्य सीटों के लिए इच्छुक युवक संस्थान में यथाशीध्र अपना पंजीकरण करा लें। बताया कि एसी और फ्रिज रिपेयरिंग के काम करने वालों की इस समय काफी मांग है। गर्मी का सीजन करीब है। ऐसे में प्रशिक्षण लेने के बाद बेरोजगारों के पास काम की कमी नहीं रहेगी। कहा कि शहर के साथ ही पहाड़ों तक इस काम के जानकार लोगों की भारी मांग है।
इस दौरान निदेशक तिवारी ने बड़ौदा आरसेटी के वित्तीय वर्ष 2018-19 की रूपरेखा के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान की। बताया कि जनपद नैनीताल प्रशासन एवं लीड बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा बड़ौदा आरसेटी के लिए 20 नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से 500 लोगों को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में मुख्य रूप से प्रशिक्षण से सम्बन्धित विभिन्न जानकारियों के अलावा व्यवसाय और बैंकों के साथ प्रेरणा प्रदान मोटिवेशन विषयों का सम्पूर्ण प्रशिक्षण दिया जाता है। इसमें बड़ौदा आरसेटी नैनीताल जनपद के विभिन्न ब्लॉकों में रहने वाले बेरोजगार युवकों व युवतियों जिनकी उम्र 18 से 45 तक की हो को, छोटी अवधि के पूर्ण दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करता है। प्रशिक्षण के बाद बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराने में एवं रोजगार शुरू करने के लिए प्रयास करता है। उन्होंने इच्छुक बेरोजगारोंं से कार्यालय में शीघ्र संपर्क करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.