जानकारी देते विशेषज्ञ

बेहतर कीट प्रबन्धन से सब्जी नर्सरी बनेगी आय का बेहतर जरिया

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल योजनाएं

प्रशिक्षण में कीट प्रबन्धन व अच्छे बीजों के चयन पर दिया जोर
हल्द्वानी। बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान(बड़ौदा आरसेटी) की ओर से दस दिवसीय सब्जी नर्सरी प्रबन्धन एवं उत्पादन संबंधी प्रशिक्षण शुरू हो गया है। धारी ब्लाॅक के कौल गांव में रविवार से आयोजित प्रशिक्षण में स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं प्रतिभाग कर रही हैं।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर ग्राफिक एरा हिल यूनीवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर डा. नरेन्द्र सिंह भंडारी ने प्रशिक्षणार्थियों को सब्जी नर्सरी प्रबन्धन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए व्याख्यान दिया। उन्होंने सब्जियों को कीटों से बचाने और गुणवत्तापूर्ण बीजों के चयन पर जोर दिया। साथ ही सब्जी नर्सरी तैयार करने की आधुनिक विधियों से रूबरू कराया।
बड़ौदा आरसेटी के निदेशक प्रदीप सिंह यर्सो ने भी प्रशिक्षणार्थियों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि दस दिवसीय यह प्रशिक्षण एनआरएलएम द्वारा प्रायोजित किया गया है। समापन अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संस्थान की ओर से डेयरी फार्मिंग और वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए भीमताल ब्लाॅक के हैड़ाखान में प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। इस अवसर पर संकाय सदस्य हेम कृष्ण समेत तमाम प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.