dm vandana in bhimtal

डीएम जब भीमताल आईं तो पूरन बृजवासी ने बीसियों समस्याएं गिनाई

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल न्यूज डायरी रीडर कार्नर लोकल न्यूज़ सिटी न्यूज
डीएम के समक्ष समस्याएं उठाते पूरन बृजवासी
डीएम के समक्ष समस्याएं उठाते पूरन बृजवासी

भीमताल- नौकुचियाताल को स्वच्छ, सुव्यवस्थित और विकसित बनाने के प्रयास में जुटे हैं पूरन
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता पूरन बृजवासी भीमताल- नौकुचियाताल को स्वच्छ, सुव्यवस्थित और विकसित बनाने के प्रयास में जुटे हैं। भीमताल-भवाली दौरे पर आई नैनीताल की डीएम जब भीमताल में जनसुनवाई कर रहीं थीं तो क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता पूरन बृजवासी ने उनके समक्ष भीमताल और नौकुचियाताल क्षेत्र की एक नहीं बीस समस्याएं गिनाकर रख दी। बृजवासी ने क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण बताकर सभी समस्याओं के निस्तारण को जरूरी बताया और कहा कि कई समस्याएं तो वर्षो से लम्बित हैं और आज तक उनका समाधान नहीं हुआ। इस पर जिलाधिकारी वंदना ने उनकी सभी समस्याओं को सुना और हरसंभव निस्तारण का आश्वासन दिया।

बता दें कि पूरन बृजवासी भीमताल के वार्ड तीन बिजरौली निवासी हैं और अक्सर क्षेत्र की समस्याएं जनप्रतिनिधियों के अलावा शासन-प्रशासन के समक्ष उठाते रहते हैं। उनकी ओर से उठाई गई तमाम समस्याओं का निस्तारण भी हो चुका है और क्षेत्रवासियों को भी काफी राहत मिल रही है। पूरन बृजवासी कई सालों से क्षेत्र की समस्याओं का निस्तारण कराने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

इन समस्याओं के निस्तारण की उठाई मांग

मुख्यमंत्री घोषणा नगर की पार्किंग निर्माण पर कार्य शुरुआत की माँग
सूखे जल स्रोतो के पुनर्जीवित की माँग
शहर में बड़े हॉस्पिटल की माँग एवं स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार
रोडवेज स्टेशन की माँग
कमल झील को तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा संरक्षण एवं सौंदर्यीकरण की मांग
3 दशक से गाद मिट्टी निकासी के इंतजार में भीमताल झील हेतु बजट माँग
नगर के आंतरिक एवं बाहरी सभी मार्गों, चैराहों, सड़कों का सौंदर्यीकरण
बाईपास नहर कवरेज कर कुमाऊँ यातायात सुगमता हेतु निर्माण कार्य
झीलों, नालों, नहरों की साफ-सफाई, मिट्टी निकासी, कूड़े का निस्तारण आदि माँग
नौकुचियाताल-खैरोला सड़क निर्माण
नगर के सभी वार्डो की पेयजल दिक्कत दूर करने हेतु कार्य कराने की माँग
झीलों के चारों तरफ उच्च कोटि प्रकाश पथ, टूटी दीवारों का निर्माण, उच्च कोटि रैलिंग निर्माण
सिडकुल में रोजगार स्थापित करने की माँग
आपदा अंतर्गत नगर पंचायत के कार्यो को शीघ्र कराने की माँग
सम्पूर्ण नगर के 9 वार्डों के ड्रेनेज सिस्टम में सुधार
चयनित जमीन पर हैली पैड निर्माण
वार्ड 3 के चयनित कीड़ा जमीन पर खेल मैदान खेल संसाधन निर्माण की माँग
खुटानी चयनित जगह पर शौचालय निर्माण
शहर के मुख्य सीवर प्लांट, झील किनारे बने सीवर पंपों का नवीनीकरण, नगर के सीवर ड्रेनेज सिस्टम में सुधार अछूते नगर के भागों को सीवर लाइन से जोड़ने की मांग, वार्ड 2 डाट सुलभ शौचालय रास्ते की दीवार निर्माण
नवनिर्वाचित वार्ड 3, 4 के रास्तों का निर्माण।

डीएम ने भीमताल-भवाली क्षेत्र में योजनाओं की प्रगति देखी
जनसुनवाई में लोगों की समस्याएं सुनकर किया निस्तारण
भीमताल। जिलाधिकारी वंदना सिंह ने गुरुवार को साप्ताहिक जनसुनवाई के तहत भीमताल और भवाली क्षेत्र में निर्माण कार्य एवं लाभार्थी परक विकास योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। जिसमें जिलाधिकारी ने मुख्य रूप से भवाली सैनेटोरियम के समीप जल स्रोतोें का निरीक्षण, पंप हाउस, निमार्णाधीन रोडवेज स्टेशन की पार्किंग और काम्पलैक्स, जसूली देवी धर्मशाला,अमृत सरोवर, शिप्रा नदी और भीमताल में उद्यान नर्सरी, पाण्डेगांव में साई मन्दिर के पास निर्माणाधीन केन्द्रीय विद्यालय के भवन का निरीक्षण किया। साथ ही योजनाओं के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये। इसके बाद विकास भवन भीमताल में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जनसमस्याओं का निस्तारण किया।

जसूली देवी धर्मशाला, संग्रहालय में निरीक्षण के दौरान एसडीएम कोश्याकुटोली को केएमवीएन और नगर पंचायत से समन्वय कर एक माह के भीतर संग्रहालय को सुचारु रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। इसके बाद जिलाधिकारी ने देवी मंदिर के समीप 11 करोड़ की लागत से बन रहे निर्माणाधीन मल्टी स्टोरी पार्किंग और काम्प्लेक्स का निरीक्षण किया। उन्होंने संबधित अधिकारियों और ठेकेदार से पार्किंग की जानकारी ली। कॉम्प्लेक्स में दुकानों के आवंटन के बारे जानकारी ली।

भीमताल में जिलाधिकारी ने उद्यान नर्सरी का निरीक्षण किया। पाण्डेगांव में साई मन्दिर के पास निर्माणाधीन केन्द्रीय विद्यालय के भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालय के स्टाफ के लिए आवासीय भवनों के लिए विद्यालय की दो किलोमीटर परिधि के भीतर स्थल चयन करने की बात कही।

इसके बाद जनप्रतिनिधि के साथ भीमताल में समस्याओं के संबंध में बैठक ली। जनप्रतिनिधियों ने अवगत कराया कि पीक सीजन के साथ ही आम दिनांे में भी शहर में जाम की समस्या बनी रहती है। जिलाधिकारी ने शहर में भूमि की उपलब्धता के आधार पर पॉकेट पार्किंग के निर्माण की बात कही। इसके लिए राजस्व, स्थानीय निकायों को शहर और उसके आस पास के लगते क्षेत्रों में अवस्थित सरकारी भूमि और परिसंपत्तियों का सर्वे ंनज जीआईइस मैपिंग करने के निर्देश दिए। कहा कि 15 दिनों के भीतर जीआईएस मैपिंग कराई जाए। इससे सरकारी भूमि की उपलब्धता की जानकारी रहेगी और अच्छी परियोजनाओं में भूमि का उपयोग किया जा सकेगा।

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *