logo उत्तराखंड के प्राइमरी स्कूलों में होगी 3253 पदों पर शिक्षकों की भर्ती

उत्तराखंड के प्राइमरी स्कूलों में होगी 3253 पदों पर शिक्षकों की भर्ती

उत्तराखण्ड एजुकेशन/कोचिंग ताजा खबर देहरादून नैनीताल

डीएलएड कर चुके अभ्यर्थी ही होंगे पात्र
देंहरादून। राज्य के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर हो सकेगी। चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद राज्य में 3253 पदों पर प्राइमरी स्कूला में सहायक अध्यापकों की भर्ती का रास्ता खुल गया है। भर्ती के लिए बीएड डिग्री को अमान्य करने के बाद केवल डीएलएड वाले ही इन पदों पर भर्ती के पात्र होंगे। इसमें 1,250 पद वर्ष 2018, 2020 एवं 2021 की रुकी भर्ती के हैं।

 

सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए विभाग ने वर्ष 2018, 2020 एवं 2021 में 3099 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। उस दौरान शिक्षक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता बीएड और डीएलएड को मान्य किया गया था, लेकिन बाद में शासन ने एनआईओएस से डीएलएड को भी मान्य कर दिया। कुछ समय बाद शासन ने एनआईओएस से डीएलएड मान्य वाला आदेश रद्द कर दिया, जिससे भर्ती विवादों में उलझ गई। इसके बाद सरकार ने बीएड अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए अमान्य कर दिया है।

इसके लिए सेवा नियमावली 2012 में संशोधन किया गया है। हालांकि, इस संशोधन से पहले डीएलएड के साथ ही कुछ बीएड अभ्यर्थी 1849 पदों पर भर्ती हो चुके हैं। विभाग की ओर से अब पूर्व के अवशेष 1250 पदों के साथ ही वर्तमान में खाली 2033 पदों पर शिक्षकों की भर्ती करनी है।
इधर सहायक अध्यापकों की भर्ती से जहां तमाम प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार मिल सकेगा वहीं बच्चों को भी पढ़ाई के लिए शिक्षक मिल सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *