जनसमस्याएं सुनती डीएम वंदना व विधायक महेश जीना

स्याल्दे में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में अधिकांश समस्याओं का मौके पर निस्तारण

अल्मोड़ा उत्तराखण्ड ताजा खबर

124 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और 34 लोगों के मानसिक दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाये
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
अल्मोड़ा। जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से आज तहसील स्याल्दे में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया गया। स्थानीय विधायक महेश जीना की अध्यक्षता में हुए इस शिविर में जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने मौके पर दर्ज शिकायतों को सुना और अधिकांश शिकायतों का मौके पर निस्तारण कराया। बहुउद्देशीय शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 124 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा 34 लोगों के मानसिक दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाये गये। समाज कल्याण विभाग द्वारा 05 लोगों के वृद्वावस्था पेंशन फार्म जारी किये गये तथा 12 लोगांे को दिव्यांग उपकरण भी वितरित किये गये। पंचायती राज विभाग द्वारा 5 परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि जारी की गयी। शिविर में 14 लोगों के आधार कार्ड में सुधार किया गया। एस0बी0आई0 द्वारा 07 समूहों को सीसीएल जारी की गयी।

शिविर में कुल 95 शिकायतें दर्ज
इस शिविर में कुल 95 शिकायतें दर्ज की गयी जिसमें सड़क, विद्युत, स्वास्थ्य, पेयजल, राजस्व, समाज कल्याण, पीएमजीएसवाई, बाल विकास, कृषि, शिक्षा, सिंचाई आदि विभागों से रही। जिलाधिकारीने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो शिकायतें शिकायतकर्ता द्वारा दर्ज करायी गयी है उनका निस्तारण एक सप्ताह के भीतर करते हुए शिकायतकर्ता को भी अवश्य रूप से अवगत कराया जाय।
शिविर में पहाड़पानी-कोटसारी पेयजल लाईन में पानी नहीं आने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को स्थलीय निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये साथ ही बहेडगॉव लिफ्ट योजना का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने देघाट सिंचाई नहर के चल रहे जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण तहसीलदार को करने के निर्देश दिये।

विभागीय योजनाओें की दी जानकारी
जिलाधिकारी ने तामढौन लिफ्ट योजना के पुनर्निर्माण कार्य को राज्य सैक्टर में रखने के निर्देश दिये। इस दौरान क्षेत्र पंचायत सदस्यों द्वारा जिलाधिकारी से मॉग रखी की नियोजन समिति की बैठक की जाय और अनुपूरक योजनाओं को जिले में भेजा जाय। शिविर में जिलाधिकारी ने स्वजल कोर्डिनेटर के अनुपस्थित रहने पर वेतन रोकने व स्पष्टीकरण लेने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि सभी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया जाय कि वे समय से खुल रहे या नहीं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसका विशेष ध्यान दिया जाय।
बहुउद्देशीय शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभागीय योजनाओं से लोगो को लाभान्वित किया। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा विभाग से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी हेतु स्टॉल भी लगाये गये। इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख करिश्मा टम्टा, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे के अलावा अन्य जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.