प्रशिक्षणार्थियों के साथ डीएम सविन बंसल

ऐपण कला के प्रशिक्षणार्थियों के बीच पहुंचे डीएम बंसल, किया उत्साहवर्धन

उत्तराखण्ड करियर कला ताजा खबर नैनीताल

मनोयोग से प्रशिक्षण लेने पर जोर, कहा, तैयार उत्पादों की बिक्री कराने में की जाएगी मदद
कुमाऊं जनसंदेश डेस्क
भीमताल। जिलाधिकारी सविन बंसल की पहल पर विकास भवन सभागार में 21 दिवसीय ऐपण आर्ट प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जा रही है। 18 नवम्बर को कार्यशाला का शुभारंभ हो चुका है। इधर बुधवार को जिलाधिकारी सविन बंसल प्रशिक्षणार्थियों का मनोबल बढ़ाने और उन्हें प्रेरित करने के लिए कार्यशाला सभागार मेें पहुंचे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा कि महिलाओं को अपनी कला का प्रदर्शन एवं आत्म निर्भर बनाने के लिए ऐपण प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐपण हमारी संस्कृति को प्रदर्शित करती हैं, वहीं महिलाओं को रोजगार से जोड़ कर उनकी आर्थिकी मजबूत करती है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणार्थी पूर्ण मनोयोग से ऐपण कला को सीखें व उसमें निपुणता हासिल करते हुए अपने रोजगार से जोड़े।
जिलाधिकारी ने सहायक प्रबन्धक उद्योग ओपी पाण्डे को निर्देश दिए कि वह ऐपण प्रशिक्षणार्थियों का पीएमईजीपी व महिला उद्यमिता विकास योजना में पंजीकरण करते हुए स्वरोजगार से जोड़ने के लिए बैंक से लिंक कराए ताकि प्रशिक्षणार्थी अपने लघु उद्योग प्रारंभ कर सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं उद्यमियों द्वारा उत्पादित सामाग्री का विपणन के लिए मार्केट भी उपलब्ध करायी जाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए जनपद में ग्रोथ सेंटर व सरस मार्केट को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन, सहायक प्रबन्धक उद्योग ओपी भट्ट, निर्मला सोशल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसायटी के संजीव भटनागर सहित प्रशिक्षु मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.