पशुपालक को सम्मानित करते अधिकारी

पशुपालकों को अधिक आय प्राप्त करने के बताए उपाय

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

डहरिया फार्म स्कूल में प्रशिक्षण आयोजित
हल्द्वानी। धान मिल डहरिया में स्थित फार्म स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पशुपालकों को अधिक प्राप्त करने के उपाय बताए गए। साथ ही किसान श्री पुरस्कार विजेता को सम्मानित किया गया।
गुरुवार को आतमा परियोजना के तहत पशुपालन विभाग की ओर से देवेंद्र सिंह बिष्ट के फार्म स्कूल में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें अधिकारियों ने पशुपालकों को पशुओं की उचित देखभाल कर अधिक दुग्ध उत्पादन के उपाय बताए। कहा कि दुग्ध उत्पादन बढ़ने से पशुपालकों की आर्थिक स्थिति और बेहतर हो सकेगी। इस दौरान पशु रोग नियंत्रण, कृत्रिम गर्भाधान, पशुओं में बांझपन निवारण की समस्या पर भी चर्चा की गई।
इस अवसर पर आत्मा परियोजना के तहत वर्ष 2019-20 अंतर्गत विकासखंड हल्द्वानी में किसान श्री पुरस्कार विजेता हरिपुर नायक निवासी पूरन सिंह खनी को नकद पुरस्कार के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. महेश चंद्र जोशी, पशु चिकित्सा अधिकारी डा. डीसी जोशी, मुकेश कुमार दुम्का, पशु चिकित्सा अधिकारी नीलेंद्र जोशी, पशुधन प्रसार अधिकारी डा. विवेक स्वर्णकार आदि मौजमद थे। कार्यक्रम का संचालन पशु चिकित्सा अधिकारी डा. डीसी जोशी ने किया। इस अवसर पर एसकेड परियोजना के सौजन्य से पशु चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें पशुपालकों को जागरूक करते हुए उनके समस्याओं का निराकरण कर निशुल्क औषधि वितरण किया गया। कार्यक्रम में 45 पशुपालकों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में मौजूद पशुपालक
कार्यक्रम में मौजूद पशुपालक

Leave a Reply

Your email address will not be published.