कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम रावत

किसानों को तीन लाख रुपये तक का बिना ब्याज का मिल सकेगा लोन

उत्तराखण्ड ऊधमसिंह नगर ताजा खबर योजनाएं

दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना शुरू, सीएम ने किया शुभारंभ
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
रुद्रपुर। दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत प्रदेश के किसानों को अब तीन लाख रुपये तक का बिना ब्याज का लोन मिल सकेगा। इससे किसानों को अपनी आय बढ़ाने में काफी मदद मिल सकेगी। शनिवार को रुद्रपुर दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तीसरे चरण का दीप प्रज्जलित कर शुभारम्भ किया।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पहंुच कर मंत्रोच्चारण के साथ 43 विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया, जिसके तहत 2578.74 लाख की योजनाआंे का लोकार्पण व 9444.77 लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालांे का भी निरीक्षण किया। उन्होंने 19 किसानों को दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत तीन-तीन लाख का बिना ब्याज का ऋण व तीन किसानों को कृषि यंत्र दिये।
इस अवसर पर उन्हांेने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की आय किस प्रकार से दोगुनी हो इस पर लगातार कार्य कर रही है। ताकि हमारे प्रदेश के किसानों का जीवन स्तर सुधरे व एक अलग पहचान उत्तराखण्ड के किसानों को प्रदेश ही नहीं देश स्तर पर मिले। उन्होने कहा कि किसानों के लिये शीघ्र ही और योजना सरकार द्वारा प्रारम्भ की जायेगी।
इस अवसर पर सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने अपने विभाग से सम्बन्धित विभिन्न योजनाआंे की जानकारी दी। सांसद अजय भट्ट ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार निरंतर प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिये लगातार कार्य कर रही है। उन्हांेने कहा कि कोरोना काल में भी सरकार ने कई अहम फैसले लिये हैं जो प्रदेश के लिये लाभकारी हैं।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय, प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत, क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, पुष्कर सिंह धामी, हरभजन सिंह चीमा, जिला पंचायत अध्यक्ष रेनू गंगवार, राज्य दर्जा मंत्री सुरेश परिहार, मेयर रामपाल सिंह, विधायक लालकुआं नवीन दुम्का, जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, कमिश्नर अरविन्द सिंह ह्यांकी, आईजी कुमाऊं अजय रौतेला, जिलाधिकारी रंजना राजगुरु, एसएसपी, दलीप सिंह कुंवर, सहकारिता के डीएन मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.