कार्यक्रम का शुभारंभ करते अतिथि, डीएम व अन्य अधिकारी

विदेशों तक उत्पाद की बिक्री के लिए उद्यमियों को किया प्रोत्साहित

उत्तराखण्ड ऊधमसिंह नगर कारोबार ट्रेनिंग ताजा खबर देश/विदेश योजनाएं स्वरोजगार

मेगा एक्सपोटर्स कान्क्लेव में विशेषज्ञों ने किया जिज्ञासाओ का समाधान
कुमाऊं जनसन्देश, रुद्रपुर।
मेगा एक्सपोटर्स कान्क्लेव में स्थानीय उत्पाद की विशेष पहचान बनाने और उसका निर्यात विदेशों तक करने के लिए विशेषज्ञों ने उद्यमियों को प्रोत्साहित किया। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उत्पाद बिक्री के मानकों की जानकारी देने के साथ ही उद्यमियों की जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया। कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों ने इस बात पर भी खुशी जताई कि जिले के गांवों की तमाम महिलाएं भी व्यापार जगत में बढ़चढ़ कर भागीदारी कर रही हैं।

प्रदर्शनी का अवलोकन करतीं डीएम रंजना राजगुरु
प्रदर्शनी का अवलोकन करतीं डीएम रंजना राजगुरु

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक चंचल सिंह बोहरा ने बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ’’आजादी का अमृत महोत्सव’’ के अन्तर्गत वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार दिल्ली एवं जिला उद्योग केन्द्र उधमसिंह नगर के तत्वावधान में मेगा एक्सपोट्र्स काॅन्क्लेव (वाणिज्य सप्ताह) का आयोजन शनिवार को स्थानीय होटल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी रंजना राजगुरू, क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल, डीजीएफटी के अपर निदेशक डा. सुखवीर सिंह बादल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी उद्यमियों का स्वागत व अभिनन्दन किया। उन्होंने कहा कि इस एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन उद्योगों को कैसे बढ़ावा दिया जाये व अपने उत्पाद का निर्यात विदेशों तक कैसे किया जाये इस सेमीनार के तहत विभिन्न विशेषज्ञों से स्थानीय उत्पाद तैयार करने वाले उद्यमियों से संवाद किया गया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से आज गांव की महिलायें आज व्यापार जगत में बढ-चढ कर भाग ले रही हंै वह जनपद ही नही पूरे देश के लिये अच्छे संकेत है। उन्हांेने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय जगत में उत्पाद को कैसे विक्रय किया जाये इसके मानको की सभी को जानकारी होनी जरूरी है ताकि व्यापार करते समय किसी भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े। उन्हांेने कहा कि उद्योगों को बढावा देने के लिये सड़को व हवाई पट्टी का विस्तार किया जा रहा है ताकि उद्योगों को और सुविधा मिल सकें और वे सही समय पर अपने उत्पादों को एक देश से दूसरे देशों में ले जा सकते हंै।
क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि सभी की सहभागिता के कारण आज ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी विदेशों में अपना उत्पाद बेच रहे हंै तो देश के हित में है। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य असम्भव नही है मन में दृढ इच्छा होनी चाहिये तो हर काम सम्भव हो सकता है।
इस अवसर पर जनपद से निर्यात होने वाले उत्पाद व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत समूह की महिलाओं ने हैण्डलुम द्वारा निर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी लगायी गयी थी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, सीइओ अतुल कुमार आईसीडी, भावेश पाण्डे केआईएफटीपीएल मैनेजर, मधुप मिश्रा प्रतिनिधि आईजीएल, आशोक अग्रवाल एमडी मै0 केएलए फूड, पीडी हिमांशु जोशी, महाप्रबन्धक उद्योग चंचल बोहरा सहित प्रमुख एक्सपोर्टस, वित्तीय संस्थान, स्वंय सहायता समूह व डीजीएफटी के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.