समस्याएं सुनते डीएम बंसल

रामनगर अस्पताल में गंदे किचन में बन रहा था मरीजों का खाना, डीएम ने की कार्रवाई

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

मरीजों का पूछा हाल, गैरहाजिर चिकित्सक का एक दिन का कटेगा वेतन
रामनगर। सरकारी अस्पतालों में सफाई व्यवस्था बदतर है तो चिकित्सक भी बाहर की दवा लिख मरीजों की मुसीबतें बढ़ा रहे हैं। हालांकि नैनीताल के डीएम सविन बंसल व्यवस्था में सुधार के लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को जिलाधिकारी सविन बंसल ने स्व. रामदत्त जोशी संयुक्त चिकित्सालय रामनगर में मलेरिया, डेंगू वार्ड, किंचन, एवं सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण कर मरीजांे से हालचाल पूछा और चिकित्सकों को समय पर जांच व दवायें उपलब्ध कराने के निर्देश मौके पर दिये। जिलाधिकारी ने रामदत्त जोशी चिकित्सालय के डा. कैलाश रावत के अनुपस्थित पाये जाने पर एक दिन का वेतन काटने के निर्देश सीएमएस डा. तरूण कुमार पंत को मौके पर दिये।

सफाई ठेकेदार पर 20 और किचन ठेकेदार पर पांच हजार जुर्माना
जिलाधिकारी ने चिकित्सालय की सफाई व्यवस्था पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये सफाई ठेकेदार पर 20 हजार का जुर्माने के साथ ही मरीजों के किंचन मे जो खाना गन्दगी में बन रहा था उन्होने खाना बनाने वाले ठेेकेदार पर भी पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाया। बंसल द्वारा मौके पर टीम गठित कर उपजिलाधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं ईओ नगर पालिका के द्वारा खाने की गुणवत्ता की जांच की गई। उन्होने कहा कि भविष्य में वार्डो एवं किचन मे गन्दगी पाई गयी तो ठेका निरस्त कर दिया जायेगा ा जिलाधिकारी बंसल ने सीएमओ को निर्देश दिये कि चिकित्सालय में आर्थोपैडिक एवं ईएनटी विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती शीघ्र कर दी जाए। इसके साथ ही उन्होंने मजदूरी मद से एक लैब टैक्नीशियन रखने के भी निर्देश दिये। कई मरीजों को चिकित्सकों द्वारा बाहर से दवा लिखने पर जिलाधिकारी ने स्वयं उन मरीजांे का पेंमेट किया और कहा जो भी चिकित्सक भविष्य मंे बाहर की दवायें मरीजों को लिखेंगे उन चिकित्सको के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बंसल ने सीएमएस डा. तरूण कुमार पंत को विगत एक माह मे चिकित्सालय में हुई डिलीवरी की सूची का विवरण तलब किया।

विधायक बिष्ट ने की ये घोषणा
निरीक्षण दौरान क्षेत्रीय विधायक दीवान सिह बिष्ट ने घोषणा करते हुये कहा कि रामदत्त जोशी संयुक्त चिकित्सालय पीपीपी मोड पर संचालित होने मे अगर समय ज्यादा लगता है, तो ऐसी स्थिति में आंखों के आपरेशन के लिए आपरेटिंग माइक्रोस्कोप, क्रियटोमीटर एवं ए-स्कैन मशीन विधायक निधि से देने की घोषणा की ताकि आख्ंाों के मरीजों का आपरेशन आसानी से हो सकेगा और मरीजो की परेशानी भी कम होगी। इस दौरान पालिका चेयरमैन मो. अकरम, सीएमओ भारती राणा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. रश्मि पंत, उपजिलाधिकारी हरगिरी गोस्वामी, तहसीलदार पूनम पंत,सीओ पंकज गैरोला, इंस्पेक्टर रवि कुमार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.