cm dhami

उत्तराखंड के पांच जिलों के 11 हाईस्कूल होंगे उच्चीकृत

उत्तराखण्ड एजुकेशन/कोचिंग ताजा खबर देश/विदेश देहरादून नैनीताल

सीएम ने किया नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास कौलागढ़ के भवन का लोकार्पण
देहरादून। प्रदेश के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका छात्रावास के निकट के 11 हाईस्कूलों को इंटर कालेज के रूप में उच्चीकृत किया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास कौलागढ़ के भवन का लोकार्पण करते हुए यह घोषणा की। सबसे अधिक पांच विद्यालय हरिद्वार, एक अल्मोड़ा, दो टिहरी, दो उत्तरकाशी और एक विद्यालय देहरादून जिले का है।
मुख्यमंत्री ने कहा, छात्रावास भवन का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर है। उनके जीवन से हमें ऊर्जा, परिश्रम और संकल्प से ही महान कार्य करने की सीख मिलती है। राज्य में कमजोर, पिछड़े, अनाथ एवं संसाधनविहीन बच्चों की शिक्षा व्यवस्था के लिए इस तरह के 13 छात्रावास संचालित हैं, जिनमें 1,000 बच्चों के लिए मुफ्त व्यवस्थाएं की गई हैं।
कहा, बालिकाओं के लिए 40 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका छात्रावास अलग से संचालित किए जा रहे हैं, जिसमें सभी सुविधाएं मुफ्त हैं। सीएम ने कहा, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका छात्रावासों में रह रहीं बालिकाओं ने बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। साधनविहीन एवं कमजोर पृष्ठभूमि की इन बालिकाओं का श्रेष्ठ प्रदर्शन करना इस बात का प्रमाण है कि हमारी बालिकाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है।

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *