पौधे में पानी डालते अरविंद पांडेय

प्रदेश के हर ब्लाक में खुलेंगे अंग्रेजी मीडियम के दो सरकारी स्कूल: पांडेय

उत्तराखण्ड ताजा खबर देहरादून नैनीताल

मेरा गांव हरा भरा गांव के तहत उत्तरकाशी में शिक्षा मंत्री ने किया पौधरोपण
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
उत्तरकाशी/हल्द्वानी। मेरा गांव हरा भरा गांव के तहत पौधरोपण अभियान के दौरान शनिवार को उत्तरकाशी पहुंचे। शिक्षा मंत्री पांडेय ने हनोल उत्तरकाशी स्थित विश्व प्रसिद्ध महासू मंदिर में भगवान महासू देव का दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद हरेला कार्यक्रम के मुख्य बिंदु, मां पार्वती स्वरूपा पब्बर नदी के तट, ईष्ट देव पवासी महासू एवं कौल केदारी के पवित्र थान स्थित विद्यालय, राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज आराकोट में पौधरोपण किया। साथ ही प्रदेश में प्रस्तावित 190 अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के विषय में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सम्बोधित किया।
इस दौरान मंत्री पांडेय ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से वार्ता कर खेल मैदान की स्वीकृति दी। साथ ही जीर्ण-क्षीर्ण अवस्था के भवन के निर्माण के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन तथा प्रकृति के वास्तविक सौन्दर्य को बनाये रखने के लिए सभी से आग्रह किया कि अपनी खुशियों, उत्सवों के अवसर पर प्रतीकात्मक एक-एक पौधा अवश्य लगाएं। साथ ही उसका संरक्षण भी करें।
उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में पहाड़ों से पलायन एक प्रमुख समस्या है। यह माना जाता है कि शिक्षा उन सुविधाओं में से एक है जिसके उच्च गुणवत्तायुक्त न होने के कारण लोग पहाड़ों से पलायन कर रहे हैं। यह मेरा संकल्प है कि मैं शिक्षा को पलायन का कारण नहीं रहने दूंगा। इसी दिशा में हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में ऐसे दो सभी सुविधाओं से युक्त, उत्कृष्ट विद्यालय खोले जाएंगे जो सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त होंगे और जिनमें अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण कराया जाएगा। इस दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा उत्तरकाशी रमेश चैहान, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.