कच्चे रास्ते से गांव जाते डीएम बंसल

कच्चे रास्ते से गांव जा रहा ये नौजवान कोई चुनाव का दावेदार नहीं, ये तो डीएम बंसल हैं

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

बच्चों को उपहार, लापरवाह अफसरों को फटकार, समस्या सुनने को लगाया जनता दरबार
नैनीताल। लोगों की भीड़ के साथ कच्चे रास्ते से गांव को जाता यह नौजवान कोई पंचायत चुनाव का दावेदार नहीं है। बल्कि यह नौजवान नैनीताल का युवा जिलाधिकारी सविन बंसल हंै, जो गांव के वास्तविक हालातों से रुबरू होने के लिए विकास खण्ड कोटाबाग के दूरस्थ क्षेत्र बगड़ तल्ला के तोक पिनोनिया को जा रहे हैं। इस गांव में पहुंचने को डीएम सविन बंसल ने पाॅच किमी पैदल दूरी तय की और जनता की समस्याएं सुनी। इस दौरान सविन बंसल ने हर किसी की समस्या सुनी और किसी को निराश नहीं किया। मेधावी बच्चों को उपहार दिये तो काम में लापरवाही बरतने वाले अफसरों को फटकारा। गांव वालों की समस्या जानने को जनता दरबार भी लगाया।

प्रातः साढ़े आठ बजे ही गांव पहुंच गए डीएम बंसल
नैनीताल। शुक्रवार को डीएम सविन बंसल प्रातः 8.30 बजे पैदल चलकर जनता की समस्या सुनने पहुंचे। वे पिनौनिया पहुंचने वाले पहले जिलाधिकारी हैं। सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम की मनसा को साकार कर जनता की समस्याऐं उनके घर पर सुनने व उनका मौके पर ही समाधान करने अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी सविन बंसल पिनौनिया पहुंचे। उन्होंने जनता दरबार लगाकर समस्याऐं सुनी व उनका निराकरण किया। पिनौनिया वासियों की मुख्य सड़क समस्या थी गांव वासियों द्वारा पंगूट-तल्ला बगड़ मोटर मार्ग को चार किमी विस्तारित करते हुए पिनौनिया तक बनाने की मांग की। जिसपर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लोनिवि को शीघ्र सर्वे कर एससीपी योजना के अन्तर्गत राज्य सेक्टर में प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कुमारी भगवती आर्या के पिता की तीन माह पूर्व मृत्यु हो गई थी व अब घर में कमाने वाला कोई नहीं है। उन्होंने पारिवारिक पेंशन व आर्थिक सहायता की मांग की जिसपर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को जनता दरबार में ही पारिवारिक पेंशन फार्म भरवा कर ही एक सप्ताह के भीतर पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिये। साथ ही उपजिलाधिकारी को मुख्यमंत्री आर्थिक सहायता हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। पिताम्बर राम ने बताया कि उनका पुत्र संतोष कुमार जन्म से दिव्यांग है उसकी दिव्यांग पेंशन लगाने की मांग रखी जिसपर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी शिविर में ही प्रार्थना पत्र पर रिपोर्ट लगाकर समाज कल्याण अधिकारी को देने के निर्देश दिये। साथ ही समाज कल्याण अधिकारी को भी तुरन्त पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिये गये।

समस्याएं सुनते डीएम सविन बंसल
बच्चों को उपहार देते डीएम बंसल

किसी को नहीं किया निराश
नैनीताल। वहीं लीलाराम ने किसान सम्मान मानधन योजना धनराशि न मिलने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी कृषि अधिकारी को लीलाराम का खाता संख्या, आधार नम्बर व अन्य सूचनाऐं लेकर लाभांवित करने के निर्देश दिये। चनरराम ने बच्चे के इलाज के लिए आर्थिक सहायता की मांग की जिसपर जिलाधिकारी ने अपरमुख्य चिकित्साधिकारी को शिविर में बीमारी परीक्षण करते हुए उच्च चिकित्सालय में उपचार हेतु भेजने के निर्देश दिये। भुवन चन्द्र ने प्रधानमंत्री आवास की मांग रखी जिसपर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को प्रार्थना पत्र पर आज ही रिपोर्ट लगाकर प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रस्तावित करने के निर्देश दिये। ग्रामवासियों द्वारा प्राथमिक विद्यालय की छत क्षतिग्रस्त होने से छत टपकने व दुर्घटना सम्भावना व्यक्त करते हुए शीघ्र छत मरम्मत करने व विद्यालय की चारदीवारी की मांग की जिसपर जिलाधिकारी ने जिला योजना में छत मरम्मत कराने के निर्देश दिये। जिलाशिक्षा अधिकारी को दिये साथ मनरेगा के अन्तर्गत चारदीवारी प्रस्ताव खण्ड विकास अधिकारी को दिये।

बच्चों को उपहार देते डीएम बंसल
समस्याएं सुनते डीएम सविन बंसल

बच्चों को स्वच्छता किट, कापियाॅ, रजिस्टर, कलर बाक्ॅस, ज्यामेक्ट्री बाॅक्स दिये
नैनीताल। पिनौनिया विद्यालय व आंगनवाड़ी में जिलाधिकारी ने पोषण माह व स्वच्छता पखवाड़ा योजना के अन्तर्गत जानकारियाॅ देते हुए बच्चों को स्वच्छता किट, कापियाॅ, रजिस्टर, कलर बाक्ॅस, ज्यामेक्ट्री बाॅक्स दिये। इसके बाद जिलाधिकारी चार किमी पैदल चलकर राजकीय इण्टर काॅलेज बगड़ मल्ला पहुंचे जहाॅ पर उन्होंने विद्यालय इंसीनरेटर मशीन का फीता काटकर शुभारम्भ किया।

निर्माण की खराब गुणवत्ता पर फटकारा
नैनीताल। इसके बाद विद्यालय का निरीक्षण किया निरीक्षण दौरान कक्षा-कक्षों में विद्युत फिटिंग न होने व निर्माण कार्य की खराब गुणवत्ता पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाशिक्षा अधिकारी को व ठेकेदार एग्रीमेन्ट जाॅच कर रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही प्रधानाचार्य व उपशिक्षा अधिकारी का एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश मुख्य शिक्षा अधिकारी को दिये। इसके अलावा जिस वर्ष कक्षा-कक्ष निर्माण हुए उस वर्ष की एसएमसी की भी जाॅच करने के निर्देश भी दिये व तुरन्त प्रत्येक कमरों में विद्युत फिटिंग कर दो-दो विद्युत ट्यूबलाईट लगाने के निर्देश डीईओ को दिये। जिलाधिकारी ने इण्टर काॅलेज में एक माह के भीतर चार कम्प्यूटर खरीदने, निर्माणाधीन तीन कक्षा-कक्षों को तीन माह में पूर्ण करने के निर्देश जिलाशिक्षा अधिकारी को दिये व स्कूल की चारदीवारी मनरेगा के अन्तर्गत बनाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी को दिये।

बच्चों को नियमित कम्प्यूटर शिक्षा देने पर दिया जोर
नैनीताल। कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पोषण माह, स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत विद्यार्थियों को डिक्सनरी, एटलस, रजिस्टर, पेन, स्वच्छता किट आदि वितरित किये गये व मेधावी बच्चों को सम्मानित किया गया। साथ ही बालिकाओं को सेनेटरी नेपकीन वितरित किये गये। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में नियमित कम्प्यूटर शिक्षा देने, अंग्रेजी अखबार व योजना मैंगजीन लगाने के निर्देश भी दिये ताकि बच्चें कोर्स की किताबों के साथ ही अंग्रेजी समाचार पत्र व पुस्तकें भी पढ़ सके। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ दोहरा संवाद करते हुए पे्रेरणादायक पुस्तकें पढ़ने, नियमित पुस्तकालय में जाने की बात कहीं व मध्यान भोजन, निःशुल्क ड्रेस, पुस्तकें मिलने की भी जानकारियाॅ हासिल की। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम की जानकारियाॅ लेते हुए आरबीएसके की टीम को नियमित रोस्टर के अनुसार विद्यालयों में जाकर बच्चों का स्वास्थ परीक्षण करने व गम्भीर बिमारियों से ग्रस्त बच्चों को उपचार क ेलिए उच्च चिकित्सालयों में भेजने के साथ ही मोनेटरिंग करने के निर्देश भी दिये। तूलिका जोशी स्वस्थ भारत प्रेरक द्वारा एनिमिया, कुपोषण एवं मेंटल हेल्थ पर जागरूक किया गया विमर्श संस्था द्वारा मेन्सटूरेशन हाईजीन पर कार्यशाला आयोजित कर जानकारियाॅ दी गई। विद्यालयों व बहुउद्देशिय शिविर में विद्यार्थियों को प्रौजेक्टर द्वारा स्मार्ट क्लाॅस, ई-लर्निग की व्यवस्थाओं के साथ ही ड्रोन उड़ाकर भी दिखाया गया ताकि विद्यार्थी नई तकनीकी से भिज्ञ हो सकें।

बगड़ मल्ला तोक जाला भी पहुंचे बंसल, ठेकेदार को ब्लेकलिस्ट किया
नैनीताल। इसके बाद जिलाधिकारी तीन किमी पैदल चलकर राजकीय प्राथमिक विद्यालय बगड़ मल्ला तोक जाला बहुउद्देशीय शिविर में पहुंचे। शिविर में विभागों द्वारा स्टाॅल लगाकर योजनाओं की विस्तृत जानकारियाॅ दी व 72 लोगों का स्वास्थ्थ्य परीक्षण, जाॅच ब्लड सूगर, बीपी की जाॅच, निःशुल्क दवा, 10 बीपीएल को चश्में वितरित किये गये। साथ ही आयुर्वेद द्वारा 10 की ओपीडी, 248 राशन कार्डो का डिजिटाइजेशन-शुद्धिकरण, समाज कल्याण द्वारा 2 वृद्धावस्था, 1 दिव्यांग, 2 शादी अनुदान स्वीकृत के साथ ही विभिन्न पेंशन व अनुदान के 65 फार्म वितरित किये गये। साथ आधार कार्ड अपडेट किये गये व 13 आॅनलाईन किये गये। कृषि विभाग द्वारा 11 बोतल पैस्टीसाइड, 3 कृषियन्त्र व 31 फार्म प्रधानमंत्री किसान सम्मान मानधन योजना के फार्म भरवाये गये। जिलाधिकारी ने घूघूखांन-सौड़ मोटर मार्ग के किमी छह में निर्माणाधीन पुलिया को शीघ्र पूरा कराने की मांग पर जिलाधिकारी ने पुलिया निर्माण में हीलाहवाली कर रहे ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करते हुए शीघ्र पुनः टेन्डर कर निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता लोनिवि को दिये। बहुउद्देशीय शिविर में आर्दश महिला ग्राम समूह महरोड़ा द्वारा स्टाॅल लगाया गया जिसके सभी उत्पाद जिलाधिकारी द्वारा खरीदे गये। शिविर में 61 शिकायते दर्ज हुई जिसमें से अधिकतर शिकायतों का मौके पर जिलाधिकारी द्वारा निस्तारण किया गया। इसके बाद जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय महरोड़ा का निरीक्षण कर ई-लार्निंग का शुभारम्भ किया।

ये लोग शिविर में रहे मौजूद
नैनीताल। शिविर कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, उपजिलाधिकारी विनोद कुमार, डीडीओ रमा गोस्वामी, एसीएमओ डा. टीके टम्टा, मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी एचएल गौतम, गोपाल स्वरूप, डीपीओ अनुलेखा बिष्ट, समाज कल्याण अधिकारी अमन अनुरुद्ध, मुख्य कृषि अधिकारी धनपत कुमार, अपर परियोजना निदेशक संगीता आर्या, आपदा अधिकारी शैलेश कुमार, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि बीएस बसनाल, डीएसटीओ एलएम जोशी, रेन्ज अधिकारी ममता चन्द, अग्रणीय बैंक अधिकारी पीएस मर्तोलिया आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.