कार्यक्रम के दौरान कलाकार व अन्य

आनलाइन तरीके से राष्ट्रीय कला उत्सव में दिखाई प्रतिभा

उत्तराखण्ड कला ताजा खबर नैनीताल

अब लोक कला एवं शास्त्रीय नृत्य कला की विभिन्न विधाओं में होगी प्रतियोगिता
हल्द्वानी। राष्ट्रीय कला उत्सव 2020 के ऑनलाइन कार्यक्रमों का आयोजन लगातार किया जा रहा है। इसके तहत दृश्य कला द्विआयामी एवं त्रिआयामी कला के अंतर्गत बालक तथा बालिका वर्ग में जनपद अल्मोड़ा एवं बागेश्वर के बच्चों ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से राष्ट्रीय कला उत्सव में अपनी प्रस्तुतियां दी। द्विआयामी दृश्य कला के अंतर्गत बालक वर्ग में राजकीय इंटर कॉलेज तिलसारी बागेश्वर के हिमांशु पांडे तथा बालिका वर्ग में विद्याश्री राजकीय बालिका इंटर कॉलेज द्वाराहाट तथा त्रिआयामी दृश्य कला के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज सलानी के राहुल कुमार तथा आर्य कन्या इंटर कॉलेज अल्मोड़ा की पार्वती चैहान ने बालक तथा बालिका वर्ग में अपनी-अपनी कला का प्रदर्शन किया तथा निर्णायक मंडल को अपने कला से रुबरू करवाया।
राष्ट्रीय कला उत्सव 2020 के कार्यक्रम प्रभारी गौरीशंकर काण्डपाल ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन दीक्षांत इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल नवाबी रोड हल्द्वानी में किया जा रहा है।
समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत आयोजित कला उत्सव से जुड़े जिला समन्वयक पूरन चंद्र तिवारी ने बताया कि 16 जनवरी एवं 20 जनवरी को बालक तथा बालिका वर्ग के लोक कला एवं शास्त्रीय नृत्य कला की विभिन्न विधाओं में प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है, जिसका प्रस्तुतीकरण ऑनलाइन जूम मीटिंग प्लेटफार्म के माध्यम से किया जाएगा।
कला उत्सव का उद्देश्य
कला उत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत उत्तराखंड की कला और संस्कृति को देश देशांतर तक पहुंचाने एवं अपनी विलुप्त होती कला को संरक्षित करने एवं जीवंत कलाओं को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कक्षा 9 से कक्षा 12 तक पढ़ने वाले बच्चों के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।
कार्यक्रम में सहयोग
दीक्षांत इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या गार्गी बिष्ट, हिमांशु त्रिपाठी, श्वेता पांडे, हिमांशु मिश्रा के अतिरिक्त हरीश बगोटी, अनीता, दीपा आर्या, हरिमोहन कंसेरी आदि का सहयोग मिला।
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म गौरीशंकर काण्डपाल ने बताया कि कार्यक्रम को एनसीईआरटी के सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब चैनल तथा ट्विटर आदि के माध्यम से भी देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.