बैठक लेतीं डीएम रंजना राजगुरु

कौशल विकास के जरिए शिक्षित बेरोजगारों को दिलाएं रोजगार: डीएम

उत्तराखण्ड ऊधमसिंह नगर ताजा खबर

कौशल विकास कीजनपद स्तरीय कमेटी की समीक्षा बैठक
रुद्रपुर। जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता मंे कलक्टेªट सभागार में सेवायोजन विभाग, शिक्षा विभाग, पाॅलिटेक्निक, आईटीआई, औद्योगिक संस्था के प्रतिनिधियों एवं सम्बन्धित अधिकारियो के साथ कौशल विकास की जनपद स्तरीय कमेटी की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियो को कौशल विकास में शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अधिकारियांे को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कौशल विकास में जो गैप आ रहा है उसे ससमय पूरा किया जाय। उन्होंने कहा अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियो का निर्वहन करते हुये अधिक से अधिक शिक्षित बेरोजगारो को रोजगार से जोडे। उन्होने कौशल विकास कमेटी को जनपद में जो कौशल विकास के क्षेत्र में गैप पाया जा रहा है उसे पूरा करने व स्कील गैप को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
उन्हांेने औद्योगिक संस्थान के प्रतिनिधियों को उद्योगों का अध्ययन करने व स्वयं सहायता समूह के बीच में जाकर स्किल गैप का चिन्हीकरण कर उस पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने सेवायोजन अधिकारी/ कौशल विकास नोडल अधिकारी आरके पंत को सर्वे करने के बाद कमेटी को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि कमेटी द्वारा अध्यन के उपरांत आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिये विद्यालय स्तर पर छात्रों को स्वरोजगार/कौशल विकास के तहत व्यवसायिक शिक्षा प्रदान की जाय ताकि छात्र अपने रुचि के अनुसार अपना व्यवसाय स्वयं चुन सकें। उन्होने जनपद में स्थापित उद्योगों में उनकी मांग के अनुसार सम्बन्धित संस्थान के अधिकारियो को अपे्रन्टिसशिप को बढावा देने के भी निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, पीडी हिमांशु जोशी, आरएम सिडकुल पारितोष वर्मा, महाप्रबन्धक उद्योग सीएस वोहरा, जिला सेवा योजन अधिकारी आरके पंत, जिला शिक्षा अधिकारी एके सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ललित चन्द्र आर्या, प्राचार्य पी कमल पाण्डे, प्रधानाचार्य आरती बिष्ट, अनिल कुमार, एएलडीएम मनोज कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.