हस्तशिल्प उत्पाद

अच्छा काम करने वाले हस्तशिल्पियों को मिलेगा पुरस्कार: चंचल

उत्तराखण्ड ऊधमसिंह नगर ताजा खबर स्वरोजगार हथकरघा हस्तशिल्प

30 सितंबर रखी गई है आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि
रुद्रपुर। हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले शिल्पी सम्मानित किए गए जाएंगे। बकायदा समिति के चयन के बाद उन्हें हस्तशिल्प, हथकरघा व लघु उद्योग की श्रेणी में जिला स्तर और प्रदेश स्तर पर पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। इसके लिए उद्योग विभाग ने इस दायरे में आने वाले उद्यमियों से आवेदन मांगे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर रखी गई है।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक चंचल बोहरा ने बताया है कि हथकरघा बुनकरों/हस्तशिल्पियों व लघु उद्यमियों को वर्ष 2020-21 में जनपद में स्थापित उद्यमों को उनके द्वारा उत्पादित विशिष्ट उत्पादों की उत्कृष्ठता के आधार पर हथकरघा/हस्तशिल्पी व लघु उद्योग पुरस्कार दिया जाना है। उन्हांेने बताया है कि उक्त पुरस्कार जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय होगा। उन्हांेने बताया कि उत्कृष्ट बुनकरों-हस्तशिल्पियों व उद्यमियों का चयन जिला स्तर व राज्य स्तर पर गठित समिति द्वारा किया जायेगा।
उन्हांेने बताया है कि बुनकर व हस्तशिल्पियों अथवा उसका उद्योग जो उद्योग निदेशालय उत्तराखण्ड द्वारा या विकास आयुक्त हथकरघा-हस्तशिल्पि भारत सरकार के अधीन बुनकरों-हस्तशिल्पियों के रूप में पंजीकृत हो। उत्तराखण्ड राज्य के अन्तर्गत पंजीकृत हस्तकला-हथकरघा के निजी दस्तकार एवं सहकारी समितियों व पंजीकृत अशासकीय संस्थाओं के हस्तशिल्पी एवं बुनकर पुरस्कार के लिए पात्र होंगे। बुनकर एवं हस्तशिल्पी जिसकी सहकारी समिति-संस्था किसी भी प्रकार की विभागीय/बैंक ऋण के डिफाल्टर न हांे।
उन्हांेने कहा है कि लघु स्तरीय उद्योगों के उद्यमियों के पुरस्कार के लिए उत्तराखण्ड शासन ने उद्योग विभाग के अन्तर्गत स्थाई रूप से ऐसी लघु स्तरीय इकाइयां जो विगत तीन वर्षो से निरन्तर उत्पादनरत हों, ऐसी लघु स्तरीय इकाइयां जो किसी बैंक/विभागीय ऋण की डिफाल्टर न हो पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र तीन प्रतियों में निर्धारित रूप पत्र के साथ 50 रुपये का डिमाण्ड ड्राफ्ट महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र उधमसिंह नगर के पक्ष में देय होगा। आवेदन पत्र किसी भी कर्य दिवस में कार्यालय जिला उद्योग केन्द्र उधमसिंह नगर एवं सहायक निदेशक उद्योग, राजकीय डिजाइन केन्द्र काशीपुर एवं क्षेत्रीय सहायक प्रबन्धकों से प्राप्त किये जा सकते है। उन्होंने कहा है कि आवेदन पत्र 30 सितम्बर 2020 तक सम्पूर्ण औपचारिकताओं के साथ महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र उधमसिंह नगर एवं सहायक निदेशक उद्योग राजकीय डिजाइन केन्द्र काशीपुर के कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस में जमा किये जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.