सोलर पम्पिंग प्लांट का निरीक्षण के दौरान सीडीओ

अच्छी पहल: बड़ौन में सोलर पम्पिंग योजना से हो रही सिंचाई, लहलहा रही खेती

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

चार हेक्टेयर भूमि हो रही सिंचित, 18 परिवार हो रहे लाभान्वित
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी। पहाड़ में जिन किसानों के खेत ऊंचाई वाले हिस्सों में होते हैं उन्हें सिंचाई के लिए खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर जिला प्रशासन के सहयोग से अब सोलर पम्पिंग योजना से खेत लहलहाने लगे हैं। प्रयोग के तौर ओखलकांडा के बड़ौन में सोलर पम्पिंग योजना शुरू हो गई है। इसके तहत चार हेक्टेयर जमीन सिंचित हो रही है और 18 परिवार लाभान्वित हो रहे हैं। जल्द ही नैनीताल जनपद के सभी आठ ब्लाकों में जरूरत के अनुसार औश्र भी सोलर पम्पिंग योजनाएं बनाई जाएंगी। जिससे कि ग्रामीणोें को सिंचाई के पानी के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़ा। सीडीओ डा. संदीप तिवारी ने योजना का स्थलीय निरीक्षण किया और लाभान्वित ग्रामीणों से वार्ता भी की।

9.85 लाख से तैयार की गई है सोलर योजना: तिवारी
मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी ने बताया कि मनरेगा व लघु सिचाई के संयुक्त रूप से 9.85 लाख की धनराशि से लूगढ़ ग्राम पंचायत बडौन विकास खण्ड ओखलकांडा के 5 हॉर्सपावर सोलर पम्पिंग योजना बनाई गई है। जिससे प्रति मिनट 60 एलपीएम पानी लिफ्ट कर चार हेक्टेयर भूमि सिंचित हो रही है जिससे 18 परिवार लाभान्वित हो रहे हैं।
डा0 तिवारी ने कहा इस प्रकार के प्रोजेक्ट जनपद के आठ विकास खण्डो के ग्रामों मे जरूरत के अनुसार बनाये जायेंगे। मुख्य विकास अधिकारी ने पम्पिंग योजना का स्थलीय निरीक्षण भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.