rseti training

बेतालघाट में दस दिवसीय मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण शुरू

न्यूज डायरी रीडर कार्नर लोकल न्यूज़ सिटी न्यूज

ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़कर आय बढ़ाने के हो रहे प्रयास
हल्द्वानी। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (बड़ौदा आरसेटी) हल्द्वानी के तत्वावधान में बेतालघाट ब्लाॅक में आयोजित 10 दिवसीय निःशुल्क मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण का उद्घाटन खंड विकास अधिकारी महेश चंद्र गंगवार, सहायक खंड विकास अधिकारी विनोद कुमार, डीपीओ बेतालघाट, कमलेश जलाल और आरसेटी के निदेशक प्रदीप सिंह यर्सो ने दीप प्रज्ज्लित कर किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को स्वरोजगार से जोड़कर उनकी आजीविका एवं आय में वृद्धि कर उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए दिया जा रहा है। यह प्रोग्राम भारत सरकार के प्रोजेक्ट उन्नति जिसमें मनरेगा जॉब कार्ड धारक जिन्होंने वित्तीय वर्ष में 100 दिन का काम पूरा किया हुआ है एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण गरीब परिवार की समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाना है।

कार्यक्रम के उद्घाटन में खंड खंड विकास अधिकारी ने गरीब परिवार को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने की बात कही। आरसेटी के निदेशक प्रदीप सिंह यर्सो ने भी स्वरोजगार की अपार संभावना को समझाते हुए और प्रशिक्षण बाद बैंक की ओर से अपना रोजगार शुरू करने के लिए ऋण उपलब्ध कराने की बात कही।
इस अवसर पर आरसेटी संस्थान से नरेंद्र सिंह पिलख्वाल एवं प्रकाश पुरी गोस्वामी उपस्थित थे। प्रशिक्षण प्रीती भण्डारी एवं नरेंद्र सिंह पिलख्वाल द्वारा दिया जायेगा।

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *