डीएम सविन बंसल ने किया लैब का शुभारंभ

आईवीआरआई मुक्तेश्वर में कोरोना जांच लैब शुरू, डीएम सविन बंसल ने किया लैब का शुभारंभ

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
भीमताल। हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल के बाद आईवीआरआई मुक्तेश्वर में भी कोरोना सैंपलों की जांच हो सकेगी। डीएम आईएएस सविन बंसल के विशेष प्रयासों से आईवीआरआई मुक्तेश्वर में कोरोना के सम्पलों की जांच की दूसरी लैब शुरू हो गई है। इस लैब का विधिवत् शुभारम्भ जिलाधिकारी सविन बंसल ने मंगलवार को किया। जिलाधिकारी बंसल के अल्प समय में विशेष प्रयासों से सुसज्जित परीक्षण लैब 15 दिन के भीतर अस्तित्व में आ गई। इस लैब के क्रियाशील हो जाने से सुशीला तिवारी चिकित्सालय टैस्ंिटग लैब पर दबाव कम होगा तथा प्रतिदिन सैम्पल जाचों की प्रक्रिया मे इजाफा होगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी बसंल द्वारा आईवीआरआई मुक्तेश्वर के परिसर में पौधरोपण भी किया गया।
शुभारम्भ के बाद जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि आईवीआरआई मुक्तेश्वर लैब मेें कुमाऊं मंडल के पर्वतीय जनपदोें पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा तथा जनपद नैनीताल के दुर्गम क्षेत्रांे के सैम्पलों की टैस्ंिटग होगी। उन्हांेेने प्रभारी आईवीआइआई संस्थान डा. पुुतान सिह को निर्देश दिए कि प्रतिदिन सैम्पल जांच की रिपोर्ट आईसीएमआर के पोर्टल पर अपलोड अनिवार्य रूप से करेंगे।
गौरतलब है कि लैब की स्थापना तथा उपकरणों आदि के लिए जिलाधिकारी द्वारा 10 लाख की धनराशि दी गई थी तथा लैब भवन तथा आईवीआरआई भवनों के सेनिटाइजेशन के लिए आपदा मद से जिलाधिकारी ने सेनिटाइजेशन मशीन क्रय करने के लिए 4 लाख की धनराशि भी दी गई थी। लेब प्रारम्भ करने से पूर्व लैब व भवन को सेेनिटाइजेशन भी किया गया।
मुख्य चिकित्साधिका डा. भारती राणा ने बताया कि मंगलवार को आईवीआरआई लैब मंे 20 सैम्पल जांच के लिए दिये गये हंै। उन्हांेने कहा कि लैब की दोनों मशीनें संचालित होने पर प्रतिदिन औसतन 200 सैम्पलों की जांच होगी। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी विनोद कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. टीके टम्टा, डा. संतोष कुमार गुप्ता, डा. संजय विश्वास, डा. सिद्वार्थ, डा. करम चन्द्र नेगी, डा. अजेयता, डा. मधुसूदन, डा. अमित शर्मा, डा. नितिश, डा. शबरीनाथ गौतम, डा. गौरव आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.