giving accilence certificate

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 75 वां गणतंत्र दिवस, तिरंगे को दी सलामी

उत्तराखण्ड ताजा खबर देश/विदेश देहरादून नैनीताल न्यूज डायरी विविध संस्कृति समाज

सरकारी/अर्द्धसरकारी कार्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया
नैनीताल। 75 वां गणतंत्र दिवस जनपद नैनीताल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सभी सरकारी/अर्द्धसरकारी कार्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया तथा अनेक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मण्डलायुक्त दीपक रावत ने आयुक्त कार्यालय में और जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कलक्ट्रेट परिसर, नैनीताल में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। पुलिस टुकड़ी ने जिलाधिकारी को सलामी दी गई।

श्रद्धासुमन अर्पित करतीं डीएम वंदना
श्रद्धासुमन अर्पित करतीं डीएम वंदना

डीएम वंदना ने संविधान प्रस्तावना की दिलाई शपथ
जिलाधिकारी ने जनपदवासियों और गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर उपस्थित सभी अधिकारियोंध्कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन 26 जनवरी, 1950 को हमारे देश में संविधान लागू किया गया था, जिसके उपलक्ष्य में हम सभी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त कार्मिकों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर भारत सरकार सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रायोजित गणतंत्र हमारा कीर्तिमान गीत का गायन किया गया। इसके बाद जिलाधिकारी नैनीताल वंदना सिंह, अपर जिलाधिकारी नैनीताल फिंचाराम चैहान, उपजिलाधिकारी सदर के साथ ही जनप्रतिनिधियों और संभ्रांत नागरिकों आदि द्वारा मल्लीताल, नैनीताल स्थित राष्ट्र के महानुभावों संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, अमर शहीद राजेश अधिकारी और माल्लीताल, नैनीताल पंत पार्क स्थित गोविंद बल्लभ पंत की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया।

सलामी लेते कमिश्नर दीपक रावत
सलामी लेते कमिश्नर दीपक रावत

फ्लैट्स मैदान में कमिश्नर दीपक रावत ने फहराया तिरंगा
गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम फ्लैट्स मैदान, नैनीताल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने झंडा फहराया और विशेष निरीक्षण वाहन द्वारा पुलिस टुकड़ियों और एनसीसी कैडेट्स की परेड का निरीक्षण किया। पुलिस दस्ता ने सशत्र बल के साथ सलामी दी इसके साथ ही सीपीयू, फायर, 112, दूर संचार, डोग स्कोड, महिला हेल्पलाइन, छोलिया नाट्य दल, पशुपालन, खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा सलामी दी गई। मण्डलायुक्त दीपक रावत ने पुलिस और एनसीसी परेड कमांडरो से एक एक कर परिचय किया।

इस अवसर पर दीपक रावत द्वारा जनपद में कृषि और पशुपालन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पवन मेलकानी और डॉ विनीता टोलिया व किशोर सिंह बिष्ट को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

मंडलायुक्त दीपक रावत ने सभी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर उपस्थित सभी जनपद वासियों,जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों/कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि संविधान तभी है, जब स्वाधीनता है, यदि स्वाधीनता न होगी तो, संविधान भी न होगा। हमें उन सभी महापुरुषों को नमन करना चाहिए, जिन्होंने संविधान निर्माण और स्वाधीनता में अपना योगदान दिया है। लगभग 3 साल के मंथन के बाद भारत का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ। आज सबसे बड़ी रिपब्लिक भारत है, जो समय के साथ ओर अधिक मजबूत हुआ है। जिस देश ने 200 वर्षों तक हम पर राज किया, आज हमारे देश की इकोनॉमी ने उस देश को पीछे छोड़ दिया है। हमारे देश की आर्थिकी मजबूत हुई है।

स्थानीय उत्पादों को दें बढ़ावा: रावत
ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में प्रधानमंत्री ने हाउस आफ हिमालयज का शुभारंभ किया है, जिसके माध्यम से उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों की ब्रांडिंग, मार्केटिंग और इनको ग्लोबल स्केल पर पहुंचने की बात कही गई है। पिछले दिनों कैबिनेट ने भी इसको कंपनी बनाने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। हम सभी इसमें अपने-अपने स्थानीय उत्पादों के माध्यम से अपना योगदान दे सकते हैं, जिससे हमारी आर्थिकी ओर मजबूत होगी। दीपक रावत ने कहा बाबा साहब अंबेडकर ने कहा है कि संविधान चाहें कितना ही अच्छा क्यों न हो, अगर उसको कार्यान्वित करने वाले लोग बुरे हैं, तो संविधान अच्छा नहीं हो सकता।
पुलिस उप महानिदेशक योगेंद्र रावत और एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर फ्लैट मैदान में परेड में सम्मिलित पुलिस बल, जनपद की देवतुल्य जनता और जनप्रतिनिधियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं व बधाई दी। जनपद अंतर्गत मा. उच्च न्यायालय नैनीताल के साथ ही जनपद के सभी सरकारी/अर्ध्दसरकारी और शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर विधायक नैनीताल सरिता आर्या, मुख्य विकास अधिकारी नैनीताल अशोक कुमार पांडे, अपर जिलाधिकारी फिंचाराम चैहान, अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, उपजिलाधिकारी सदर नैनीताल प्रमोद कुमार, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी गोस्वामी, ईओ नगर पालिका नैनीताल राहुल आनंद, सहित पूरन मेहरा नितिन कार्की मनोज जोशी आदि राज्य आंदोलनकारी व प्रशासनिक अधिकारीआदि उपस्थित रहे।

बच्चों को स्कूल बैग वितरण कार्यक्रम के दौरान स्कूल स्टाफ व संस्था पदाधिकारी
बच्चों को स्कूल बैग वितरण कार्यक्रम के दौरान स्कूल स्टाफ व संस्था पदाधिकारी

गणतंत्र दिवस पर निर्मला संस्था ने बच्चों के चेहरे पर बिखेरी मुस्कान
हल्द्वानी। गणतंत्र दिवस पर विभिन्न संस्थाओं, प्रतिष्ठानों और निजी कार्यालयों में भी ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी गई। स्वरोजगार के क्षेत्र कार्य कर रही हल्द्वानी की निर्मला सोशल रिसर्च एण्ड डवलपमेंट सोसाइटी पदाधिकारियों ने चकलुआ, कोटाबाग क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल विदरामपुर में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर संस्था की ओर से स्कूली बच्चों को मिष्ठान वितरण किया। साथ ही स्कूल बैग भी दिए। बैग पाकर बच्चे खुश दिखाई दिए। इस अवसर पर स्कूल स्टाफ, संस्था पदाधिकारी व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

 

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *